What is VPN in Hindi [VPN क्या है और कैसे काम करता है?]

What is VPN in Hindi [VPN क्या है और कैसे काम करता है?]: नमस्कार दोस्तों! Hindi Capitals वेबसाइट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज के इस लेख में हम लोग VPN के बारे में संपूर्ण जानकारी जानेंगे। (What is VPN in Hindi) वीपीएन क्या है और यह कैसे काम करता है? आप लोग Computer और Mobile का इस्तेमाल तो करते ही होंगे।

यदि आप एक कंप्यूटर या मोबाइल यूजर हैं तो आपने VPN का नाम तो जरूर सुना होगा लेकिन इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको नहीं होगी फिर भी घबराने की कोई बात नहीं है।

What is VPN in Hindi (VPN क्या है और कैसे काम करता है?)

VPN की संपूर्ण जानकारी के लिए आप इस लेख को ध्यान से शुरू से अंत तक पढ़िए हमने आपको आसान भाषा में VPN के बारे में समझाया है।

आज के समय में इंटरनेट इतना पॉपुलर हो चुका है कि लगभग हर काम को करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है। इंटरनेट में Websites का भंडार है जिसमें से कुछ Websites ऐसी हैं जो दूसरे देश में ब्लॉक हैं। इन Block Websites को यदि आप Access करना चाहते हैं तो कैसे करेंगे? इसके लिए आपको VPN का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

VPN एक ऐसा नेटवर्क है जो ब्लॉक वेबसाइट्स को Access करने में हमारी मदद करता है। VPN का इस्तेमाल करके हम घर बैठे किसी भी वेबसाइट को Access कर सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में VPN के बारे में संपूर्ण जानकारी दी गई है यदि आप भी जानना चाहते हैं कि VPN क्या है? – What is VPN in Hindi. VPN का इस्तेमाल करके कैसे IP Address को बदला जा सकता है और किसी भी Block Websites को कैसे Access किया जा सकता है इत्यादि तो इस पोस्ट को आप को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा।

What is VPN in Hindi (VPN क्या है?)

VPN का पूरा नाम Virtual Private Network होता है जो कंप्यूटर और मोबाइल में इस्तेमाल किया जाता है। यह एक तरह का Private Network होता है जो हमारी Locations को छुपाने के काम आता है। आज के समय में दुनिया में Hackers की कमी नहीं है। इन Hackers से अपने Personal Data को बचाने और अपने Network को सुरक्षित रखने के लिए VPN एक बहुत बढ़िया तरीका है।

VPN किसी भी यूजर को कभी भी कहीं से भी अपने Network को Access करने की अनुमति देता है। इसके लिए आपको अपने VPN Provider से एक IP Address और साथ में Login User Name और Password लेना होता है जिसके द्वारा आप कहीं से भी इस नेटवर्क को Access कर सकते हैं।

What is VPN in Hindi | VPN in Hindi | VPN क्या है और कैसे काम करता है? HindiCapitals

VPN का प्रयोग अधिकतर बड़ी-बड़ी कंपनियों की Websites, Education Websites, Government Websites इत्यादि में किया जाता है क्योंकि इन Websites में बहुत बड़ा और महत्वपूर्ण Data होता है जिसे Hackers द्वारा Hack किया जा सकता है इसलिए इनमें VPN का इस्तेमाल किया जाता है।

VPN एक ऐसा Network है जो इंटरनेट में किसी डाटा को गुप्त तरीके से भेजता है और गुप्त तरीके से  Access करता है जिससे Hackers को यह नहीं पता चल पाता है कि डाटा कैसे और कहां से भेजा गया है तो इससे हमारा डाटा Save और Secure रहता है।

VPN Network Free भी आते हैं और Paid भी आते हैं। यदि आप Free का VPN इस्तेमाल करते हैं तो इसमें सारे Features नहीं होते हैं इसमें कुछ Limitations होती हैं और यदि आप Paid VPN इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको बिना Limitations के सारे Features मिल जाते हैं।

इसे भी पढ़े:

VPN कैसे काम करता है?

Virtual Private Network के नाम से ही पता चलता है कि यह एक प्राइवेट नेटवर्क है जिसका प्रयोग जरूर किसी प्रकार के Encryption में होता होगा। VPN का मुख्य काम होता है Device के IP Address को छुपाना जिससे इंटरनेट पर हमारे Data या Information का आदान-प्रदान Encrypt रूप से हो सके और देश विदेश में इंटरनेट पर जो Websites ब्लॉक हैं उन्हें Easly Acces किया जा सके।

जब हम Mobile या Computer में इंटरनेट का इस्तेमाल बिना VPN के करते हैं तो हमारी डिवाइस Local Network में काम करती है जिससे हमारे Device में उपलब्ध महत्वपूर्ण डाटा Hackers के द्वारा Hack किया जा सकता है।

इसके अलावा हम किसी Block Website को Access भी नहीं कर सकते हैं। जब हम अपनी डिवाइस को VPN से Connect कर देते हैं तो यह एक Private Network पर काम करने लगती है जिससे हम अपने डाटा को Hackers से बचा लेते हैं। इसके साथ साथ कहीं भी Encrypt रूप से भेज सकते हैं और किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को Easly Access कर सकते हैं।

जब किसी डिवाइस को VPN से Connect किया जाता है और ब्लॉक वेबसाइट को Open किया जाता है तो उस समय VPN ब्लॉक वेबसाइट को यूजर Request भेजता है इसके बाद उस Website के सारे डेटा को आपके मोबाइल में Show कर दिया जाता है।

जब आप अपने डिवाइस से ब्लॉक वेबसाइट के Server पर Access की Request भेजते हैं तो वहां पर किसी दूसरे IP Address से Tunneling करके आपकी Information भेजता है जिससे वेबसाइट के Server को सही IP Address नहीं पता चलता और ब्लॉक वेबसाइट का सारा Data हमारे मोबाइल में Show हो जाता है और Server को इस तरह से IP Address बदलकर बेवकूफ बना दिया जाता है।

उदाहरण के लिए जब Netflix Website इंडिया में नहीं थी तब हम VPN का इस्तेमाल करके अपने Device के IP Address को वहां के Local IP Address की तरह दिखाकर Netflix Website को आसानी से Access कर लेते थे।

इसे भी पढ़े: मदरबोर्ड क्या है? और कैसे काम करता है पूरी जानकारी।

VPN के Protocols (Protocols of VPN)

Virtual Private Network में विभिन्न Protocols को Develop किया गया है जिसमें सभी के Security और Features अलग-अलग होते हैं। कुछ अधिक इस्तेमाल होने वाले Protocols के नाम निम्नलिखित हैं।

1. IP Security

इसे छोटे रूप में IPsec कहा जाता है। इसका इस्तेमाल अक्सर Network Connection को Secure बनाने के लिए किया जाता है।

2. PPTP

इसका पूरा नाम Point to Point Tunneling Protocol है। यह एक प्रकार की टेक्नोलॉजी है जिसका उपयोग VPN बनाने में किया जाता है। यह किसी Data Packet को Encrypt नहीं करता है बल्कि इसे Tunnel और Encapsulate करता है।

3. L2TP

इसका पूरा नाम Layer 2 Tunneling Protocol है। इसका प्रयोग VPN को Operate करने में किया जाता है।

4. SSL & TLS

SSL का पूरा नाम Secure Socket Layer और TLS का पूरा नाम Transport Layer Security है। इसका प्रयोग VPN Connection को Create करने में किया जाता है। इसका प्रयोग अधिकतर वेबसाइटों में और Service Provider के द्वारा किया जाता है।

5. Secure Shell (SSH)

SSH को Secure Socket Shell के नाम से जाना जाता है। यह एक Network Protocol है जिसे एडमिन Securely Access करता है।

इसे भी पढ़े:

Computer के लिए Best VPN Software

VPN के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे Software उपलब्ध हैं अब इनमें से कौन सही है कौन गलत इस बात की पुष्टि करना आसान बात नहीं होती। नीचे आपको कुछ Software की लिस्ट दी गई है जिसे आप अपने Window Operating System में Install करके VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं।

नीचे दी गई Software की लिस्ट में Free और Paid दोनों Software दिए गए हैं यदि आप एक Normal User हैं तो आप फ्री सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • CyberGhost
  • Hotspot Shield
  • Windscribe
  • Tunnel Bear
  • Finch VPN
  • Zenmate
  • Open VPN
  • ZPN Connect

Computer में VPN का प्रयोग कैसे करें?

यदि आपको कंप्यूटर में VPN का उपयोग करना है तो इसके लिए आप Opera Developer का प्रयोग कर सकते हैं यह भी एक अच्छा VPN Software है।

Opera Developer Software डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

Step #1

सर्वप्रथम Software डाउनलोड करके Install करें। इसके बाद इसे Open करके ऊपर साइड में दिए हुए Menu पर क्लिक करके Settings पर क्लिक करें।

Step #2

Setting में जाने के बाद Privacy and Security के Option पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके सामने VPN का Option आएगा वहां पर आपको Enable VPN पर टिक करना होगा।

Step #3

इतना करने के बाद आपके Browser में VPN Service Activate हो जाएगी अब आप आसानी से VPN का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step #4

अब जब भी आप Browser ओपन करेंगे तो आपको URL के पास VPN लिखा हुआ दिख सकता है। यहां से आप कभी भी इसे ON/OFF कर सकते हैं।

Mobile के लिए Best VPN Application

यदि आप Mobile में VPN का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए Best VPN Application का चयन करना कठिन काम है। नीचे आपके लिए कुछ Best VPN Mobile Application की लिस्ट दी गई है जो Playstore में फ्री में Avilable हैं आप इनमे से कोई भी Application डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Tiger VPN
  • Windscribe
  • Safer VPN
  • Express VPN
  • Buffered VPN

Mobile में VPN का इस्तेमाल कैसे करें?

How to use vpn in Android in Hindi: Mobile Phone में VPN का इस्तेमाल करने के लिए आपको ऊपर दी गई लिस्ट में से कोई भी एक Application को डाउनलोड करना पड़ेगा। यह एप्लीकेशन Playstore और Appstore में उपलब्ध है। इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक से सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हो।

VPN Software डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

Step #1

सर्वप्रथम आपको Playstore या Appstore से ऊपर दी गई लिस्ट में से कोई एक Application को Download करके Install करना होगा जैसे आप सभी Applications को Install करते हैं।

Step #2

Install करने के बाद Application को ओपन करें। इसके बाद उसने अपने मनचाहे Location को सेट करके Connect बटन पर क्लिक करें।

Step #3

Connect पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल में VPN Activate हो जाएगा।

VPN के फायदे (Advantages of VPN)

  1. Virtual Private Network किसी भी Public Network से डाटा को Safely Access करने में सहायता करता है।
  2. VPN की वजह से Internet पर फैली वेबसाइटों की Security बढ जाती है जिससे आपका Data सुरक्षित रहता है।
  3. VPN की वजह से हम Internet पर अपने Data को Encryption Form में कहीं भी किसी को भी भेज सकते हैं इससे हमारा डाटा Hacking से बचा रहता है।
  4. यदि कोई Website Admin किसी वेबसाइट को Access करने से रोकता है तो आप VPN का उपयोग करके Easily Access कर सकते हो।
  5. VPN की मदद से आप Internet पर मौजूद Block Websites को भी Access कर सकते हो।

VPN के नुकसान (Disadvantages of VPN)

  1. ज्यादातर अच्छे VPN फ्री नहीं होते हैं Free VPN में कुछ Limitations होती हैं उसके बाद वह काम करना बंद कर देता है इसलिए Paid VPN का इस्तेमाल करना पड़ता है जिसके लिए हमें पैसे खर्च करने होते हैं।
  2. VPN में कभी-कभी नेटवर्क पर Traffic अधिक हो जाता है जिससे हमारे डिवाइस की Speed धीमीं हो जाती है।
  3. Internet पर उपलब्ध सभी VPN पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। VPN का इस्तेमाल करने से पहले इस पर रिसर्च जरूर करें।
  4. बहुत से VPN ऐसे होते हैं जिनका इस्तेमाल करने का तरीका बहुत Complex होता है इसलिए अधिकतर यूजर हर प्रकार के VPN का उपयोग नहीं कर पाते हैं।
  5. फ्री के VPN में Ads ज्यादा Show होती हैं जिससे इसे Use करने में थोड़ा बोरिंग लगता है।

Why do I Need a VPN

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि VPN एक Private Network होता है जो हमें किसी दूसरे Network के साथ Secure Connection बनाने की अनुमति देता है। VPN हमें किसी भी Private Network को Public Network की तरह इस्तेमाल करने में हमारी सहायता करता है।

इसके साथ-साथ VPN की जरूरत हमें कुछ अन्य कार्यों को करने के लिए भी होती है जो निम्नलिखित हैं।

  1. Hide your IP Address and Location
  2. Change your IP Address and Location
  3. Secure Data Transferring
  4. Mask Your Location
  5. Access Blocked Websites
Conclusion

मुझे पूरी आशा है कि इस लेख को पूरा पढ़ कर आप VPN in Hindi के बारे में सब कुछ जान गए होंगे। इस लेख में हमने आसान भाषा में आप लोगों को What is VPN in Hindi की संपूर्ण जानकारी दी है।

मेरी आप लोगों से गुजारिश है कि इस लेख को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को Social Media जैसे- WhatsApp, Facebook, Twitter, Email इत्यादि के माध्यम से जरूर शेयर करें जिससे लोगों को लाभ होगा और उन्हें भी इस चीज की जानकारी होगी। मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नई नई जानकारियां आप लोगों तक पहुंचा सकूं।

यह लेख, What is VPN in Hindi आप लोगों को कैसा लगा या इस लेख से संबंधित आपका कोई सवाल हो तो Comment Box में Comment करके जरूर बताएं। मैं आपके कमेंट का Reply जरूर दूंगा। मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि मैं अपने पाठकों की हर प्रकार से मदद करूं। यदि आप हमारे Latest Post की Update पाना चाहते हैं तो HindiCapitals वेबसाइट को Subscribe करना बिल्कुल भी ना भूलें।

यदि आप Technology, Computer, Blogging इत्यादि से सम्बंधित कुछ और जानना चाहते हैं, तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी।

People Also Search

What is VPN in Hindi, Protocols of VPN, How to use vpn in Android in Hindi, Vpn kya hai Hindi me, Type of vpn in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here