कंप्यूटर क्या है? What is Computer in Hindi? [पूरी जानकारी]

What-is-Computer-in-Hindi-Computer-Kya-Hai

कंप्यूटर क्या है? What is computer in Hindi? [पूरी जानकारी]: Hindi Capitals Blog आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत करता है आज हम बात करेंगे कंप्यूटर के बारे में कि कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है? कंप्यूटर कैसे काम करता है? और भी बहुत कुछ कंप्यूटर के बारे में जानेंगे।

अगर आपको कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी चाहिए तो आप इसे शुरू से अंत तक जरूर पढ़िएगा।

कंप्यूटर क्या है? [What is Computer in Hindi]

कंप्यूटर एक प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होती है जो Technology Field की सबसे मुख्य डिवाइस है। लैटिन भाषा की ‌”Compute” शब्द से कंप्यूटर शब्द बना है। यहां कंप्यूटर का मतलब किसी चीज की गणना करना या “Calculation” करना होता है। Computer को हिंदी भाषा में “संगणक” कहा जाता है।
कंप्यूटर क्या है? What is computer in hindi | पूरी जानकारी by HindiCapitals

कंप्यूटर मुख्य रूप से तीन काम करता है यूजर से Input के रूप में Data लेता है उसे प्रोसेस करता है और आउटपुट के रूप में User तक पहुंचाता है।

Computer आधुनिक युग का एक ऐसा उपकरण है जो कठिन से कठिन कार्य को सेकेंडों में कर देता है..

परिभाषा :

Computer आधुनिक युग का एक ऐसा मानक जानक यंत्र है जो तय किए गए निर्देशों के अनुसार कार्य को करता है जो Input के रूप में Data को User से लेता है और उसे Process करता है फिर Output के रूप में रिजल्ट दर्शाता है।”

Oxford Dictionary के अनुसार:

“Computer एक Automatic Electronic Device है जो अनेक प्रकार की तर्कपूर्ण गणनाओं के लिए उपयोग किया जाता है।”
इसे भी पढ़े: 

कंप्यूटर का पूरा नाम (Full Form Of Computer):

अलग अलग लोगों ने Computer का अलग-अलग Fullform बताया है। तकनीकी रूप से कहा जाए तो Computer खुद ही एक इंग्लिश वर्ड है (जैसे Apple एक शब्द है जिसका कोई Fullform नहीं है बल्कि इसका अर्थ सेब होता है)। Computer को हिंदी में “संगणक” कहा जाता है। Computer का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है लेकिन फिर भी कुछ लोगों ने Computer का फुल फॉर्म बताया है जो काफी लोकप्रिय है।
C – Commonly
O – Operating
M – Machine
P – Particularly
U – Used
T – Technology
E – Education
R – Research

Computer कैसे काम करता है?

Input: इस Step में यूजर Input Device का उपयोग करके (जैसे: Keyboard, Mouse etc.) Computer को इनपुट के रूप में Data देता है यह Data कोई Letter, Photo या Video कुछ भी हो सकता है।

Processing: Processing के दौरान यूजर द्वारा इनपुट किए गए Data को Number Of Instructions के अनुसार प्रोसेस किया जाता है। यह एक Internal Process होती है।
Output: इस Step में जो Data प्रोसेस हो चुका होता है उसे आउटपुट के रूप में यूजर को Show किया जाता है। यूजर इस Data को अपने Storage में Save भी कर सकते हैं।
इसे भी पढ़े:

Computer के प्रकार:

Computer को उसकी कार्यप्रणाली, आकार, उद्देश्य और Technology के आधार पर विभिन्न भागों में विभाजित किया गया है।
➧कार्य प्रणाली के अनुसार वर्गीकरण:
  1. डिजिटल कंप्यूटर (Digital Computer)
  2. एनालॉग कंप्यूटर (Analog Computer)
  3. हाइब्रिड कंप्यूटर (Hybrid Computer)
➧आकार के अनुसार वर्गीकरण:
  1. माइक्रो कंप्यूटर (Micro Computer)
  2. मिनी कंप्यूटर (Mini Computer)
  3. मेनफ्रेम कंप्यूटर (Mainframe Computer)
  4. सुपर कंप्यूटर (Super Computer)
➧उद्देश्य के अनुसार वर्गीकरण:
  1. जनरल पर्पस कंप्यूटर (General Purpose Computer)
  2. स्पेशल पर्पस कंप्यूटर (Special Purpose Computer)
➧टेक्नोलॉजी के अनुसार वर्गीकरण:
  1. मोबाइल (Mobile)
  2. टेबलेट (Tablet)
  3. वियरेबल (Wearable)

इसे भी पढ़े:

कंप्यूटर का संपूर्ण परिचय:

जैसा कि आप नीचे दिए गए चित्र में देख रहे होंगे कि अलग-अलग उपकरणों को एक दूसरे के साथ कनेक्ट करके एक सिस्टम तैयार किया गया है इसे Computer बोला जाता है। अब हम इन उपकरणों के बारे में संक्षिप्त में जानेंगे।
1. मॉनीटर (Monitor):

Monitor एक Output Device है जो यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर Output दिखाता है। यह एक टी.वी. की तरह ही दिखता है।computer monitor image download

2. कीबोर्ड (Keyboard):

Keyboard एक Input Device है जिसकी मदद से यूजर कंप्यूटर को निर्देश दे सकता है। इसमें विभिन्न प्रकार के बटन (Keys) दी होती हैं इन्हीं बटन के द्वारा कंप्यूटर तक निर्देश पहुंचाया जाता है।

computer keyboard image download
3. सी.पी.यू. (Central Processing Unit):

सी.पी.यू. एक डिब्बे के आकार का होता है। यह Computer का सबसे मुख्य उपकरण होता है क्योंकि इसके अंदर Processors लगे होते हैं और इन्हीं Processors के द्वारा User द्वारा दिए गए निर्देशों की प्रोसेसिंग होती है।computer cpu image download

4. माउस (Mouse):

Mouse एक Input Device होता है जो Computer में उपलब्ध Instructions को प्रोसेसिंग के लिए भेजता है। यह एक चूहे के आकार का होता है जो सी.पी.यू. से कनेक्ट होता है। चूहे के आकार का होने के कारण इसका नाम Mouse रखा गया है।

computer mouse image download
5. प्रिन्टर (Printer):

Printer एक आउटपुट उपकरण होता है जो कंप्यूटर द्वारा दिए गए निर्देशों के आधार पर लिखे हुए PDF फाइल को कागज पर प्रिंट करके देता है। इस Print File को “Hard Copy” भी कहा जाता है और मॉनिटर पर लिखे हुए PDF File को “Soft Copy” कहा जाता है। Printer में Scanner भी लगा होता है जिसमें आप किसी कागज को स्कैन करके उसका Duplicate प्रिंट निकाल सकते हैं। Printer के बारे में और अधिक जानने के लिए यहां Click करें।

computer printer image download
6. स्पीकर (Speaker):
Speaker भी Output Device होते हैं जो सी.पी.यू. से कनेक्ट होते हैं। Speakers ध्वनि सुनने के लिए होते हैं इन्हीं Speakers के द्वारा हम कंप्यूटर में चल रहे गाने और वीडियो की आवाज सुनते हैं
Conclusion

आज हम लोगो ने सीखा कि Computer क्या है? – पूरी जानकारी हिंदी मे (What is computer in Hindi)। उम्मीद करता हूं कि इस लेख में आप लोगो को Computer की पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आप लोगों को यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों को Social Media जैसे Facebook, WhatsApp, Twitter आदि के जरिए Share जरूर करिएगा। Computer, Internet और Technology से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे Hindi Capitalsब्लॉग को Subscribe करना बिल्कुल ना भूलियेगा।

यह लेख आपको कैसा लगा या इस लेख में आपका कोई सवाल हो तो मुझे Comment Box में Comment के जरिए जरूर बताएं मैं आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा।

इसे भी देखे:

Computer in Hindi Name, Types of Computer in Hindi, Parts of Computer in Hindi, Full Name of Computer in Hindi, Computer kya hai in Hindi, Computer in Hindi essay

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here