What is Blog in hindi? ब्लाॅग क्या है? [Beginners Guide]

What-is-Blog-in-Hindi-Tips-for-Blogging

ब्लॉग क्या है? What is blog in Hindi: क्या आपने कभी Blog शब्द का नाम सुना है? क्या आप जानते हैं Blog क्या होता है? क्या जानते हैं Blogging किसे कहते हैं? क्या आप जानते हैं लोग Blog क्यों बनाते हैं?

अगर आप इन सारे प्रश्नों का उत्तर नहीं जानते हैं तो बने रहिये इस Post में शुरू से अंत तक।

हम इस Post के माध्यम से आप लोगों को बताएंगे कि Blog Kya Hota Hai? Blogging किसे कहते हैं? Blog क्यों बनाए जाते हैं? Blogging से क्या फायदा और क्या नुकसान होता है? इन सभी सवालों का जवाब आपको इसी Post में मिलेगा तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

Blog क्या होता है? What is blog in Hindi [Definitions & Meaning]

Blog एक प्रकार का Business है। यह एक ऐसा Online Platform होता है जहां पर लोग किसी Topic से Related Articles लिखते हैं और उसे Publicly Share करते हैं।

Blog एक ऐसी जगह होती है जहां पर हर दिन, हर समय, हर घंटे कुछ ना कुछ नया सीखने को मिलता है, यहां पर समय-समय पर नए-नए Post Update होते है।

Blog एक ऐसा Place होता है जहां पर Blogger अपने experience, skills, ideas, achievement, Lifestyle, hobbies, passion इत्यादि इत्यादि को लोगों के साथ Share करता है।

Simple भाषा में कहें तो Blog एक प्रकार की Website होती है जहां पर Dairy की तरह लेख लिखे जाते हैं इनके लेख सामान भी हो सकते हैं और विशेष भी हो सकते हैं।

Blogging शुरू करने से पहले इन्हें जरूर जाने।

  • BLOG: Blog का मतलब होता है Writing जहां Blogger अपनी Skills को Update करता है।
  • BLOGGER: जो person Blog को बनाता है और उसे Update करता है उसे Blogger कहते हैं।
  • BLOGGING: Blog में जो कुछ भी लिखा जाता है, इसी लिखने के काम को Blogging कहते हैं।

Blogging क्यों करना चाहिए?

Blogging क्यों करना चाहिए? यह एक बड़ा सवाल है खासकर New Bloggers के लिए या जो अपना Blog Start करना चाहते हैं । आजकल की दुनिया में Internet इतना सस्ता हो गया है कि India में भी America के बराबर Internet का यूज होने लगा है। हर इंसान के पास Android Mobile है हर इंसान के पास कुछ ना कुछ Skills और Positive ideas जरूर होता है इन्हीं ideas को Internet के माध्यम से लोगों को Share किया जा सकता है।

अब आप लोग सोच रहे होंगे कि हम क्यों अपनी Skills, अपना Experience या अपनी Lifestyle को किसी के साथ Share करें। तो आप लोग सोचिए कि आप Social Media का इस्तेमाल तो करते ही होंगे (जैसे: Facebook, Twitter etc.) और वहां पर आप लोग अपना Experience, Skills और ideas को दूसरों तक Share करते हैं।

मेरे कहने का मतलब यह है कि आप सभी लोग Blogging करते हैं लेकिन सभी का तरीका अलग अलग है। एक प्रश्न और क्या Social Media आपको पैसा देती है? नहीं। लेकिन अगर आप यही Social Media की जगह अपना Blog बनाकर idea और Experience को Share करेंगे तो आप यहां से कुछ पैसे भी Earn कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

Blogging कौन करता है?

Blogging कोई भी कर सकता है। आज के समय में तो Internet पर Blogging की धूम मची हुई है। जिसे देखो वही अपना Blog बना रहा है हर कोई अपने Knowledge को अपनी Skills को दूसरों तक Share करना चाहता है।

Blogging वह लोग करते हैं जिनके मन में अपने ज्ञान को दूसरों तक बांटने की इच्छा होती है। बस अपने घर पर बैठकर Post लिखते हैं और Blogging करते हैं।

Blogging करने के लिए कोई Qualifications की आवश्यकता नहीं पड़ती है बस आपके पास Blog होना चाहिए, Internet Connection होना चाहिए और Computer होना चाहिए। अगर आपके पास Computer नहीं है तो भी आप Android Mobile की मदद से यह सारा काम कर सकते हैं।

Blogging के फायदे?

1. Blogging के लिए किसी Qualification की आवश्यकता नहीं होती है।

2. इसे Job के साथ Part Time भी किया जा सकता है।

3. यह Job से बेहतर होती है।

4. Blog के माध्यम से Online Business भी शुरू किया जा सकता है।

5. अगर पहले से ही कोई Business है तो उसे और भी ज्यादा Develop किया जा सकता है।

6. Blogging करके घर बैठे काफी पैसा कमाया जा सकता है।

7. Blogging करके आपको कुछ नई चीजें सीखने को मिलती हैं नए लोगों से मिलने और बातचीत करने का मौका मिलता है।

8. Blogging की मदद से आप अपने Followers को भी बढ़ा सकते हैं।

9. आप Blog के माध्यम से Product भी बेंच सकते हैं।

10. Blogging करके आप अपने विचारों को दुनिया से साझा कर सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण टिप्स:

  • Blogging किसी भी Topic से Start कर सकते हो।
  • Blogging शुरू करने से पहले कोई एक Topic चुनना चाहिए।
  • लेख हमेशा ज्यादा शब्दों का लिखने की कोशिश करना चाहिए।
  • Starting में पैसों की चिंता छोड़ कर आप को Traffic पर ध्यान देना चाहिए।
  • Comments का Reply जरूर करना चाहिए।
  • Traffic के लिए Social Media का इस्तेमाल करें।
  • Daily Articles Post करें।

What is Blog in Hindi: पोस्ट आपको कैसी लगी मुझे Comment के माध्यम से जरूर बताएं। मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़कर आप लोग Blogging के बारे में बहुत कुछ सीखा होगा अगर अभी भी आपका कोई प्रश्न है आपको कोई डाउट है तो आप मुझे Comment करके पूछ सकते हैं।

आप से मेरी विनती है कि हमारी Post (What is Blog in Hindi) को Like 👍 करें इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे- Facebook, WhatsApp, Twitter, Gmail इत्यादि के माध्यम से शेयर करना ना भूलें।

People Also Search:

What is Blog in Hindi, What is Blogger, What is Blogging in Hindi, Start Blog for Beginners, Tips for Blogging.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here