Top10 सबसे अच्छे बिजनेस आइडिया [Online Business Ideas in Hindi]

Online-Business-ideas-in-Hindi-for-Students-in-india-without-Investment

Online Business Ideas in Hindi [Top 10 सबसे अच्छे बिजनेस आइडिया]: जैसे कि आप लोग जानते हैं किस दिन प्रतिदिन दुनिया बदलती जा रही है इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है कहीं-कहीं तो इंटरनेट कई लोगों की जिंदगी बदल दिया है।

आज लगभग दुनिया में 30% लोग ऐसे हैं जो घर बैठकर Online Earning कर रहे हैं और इतना Earning कर रहे हैं जितना कि शायद वे कहीं नौकरी करके भी नहीं कमा सकते थे।

Online Business Ideas in Hindi (इन्टरनेट से पैसे कैसे कमायें)

यदि आपके पास भी कोई Online Business Idea है तो आप भी घर बैठकर इंटरनेट की सहायता से महीने में लाखों रुपए या उससे ज्यादा कमा सकते हैं। यदि आपके पास कोई Online Business Idea नहीं है तो आपको निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है आज के इस लेख में मैं आप लोगों को कई सारे Online Business Idea के बारे में बताने वाला हूं।

आप लोगों को एक बात और बता दें कि internetworldstats वेबसाइट के अनुसार दुनिया भर में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगभग 4 अरब से भी ज्यादा है और वहीं देखा जाए तो भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या लगभग 60 करोड़ से भी ज्यादा है और इनकी संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है।

आप लोग अपने दिमाग से यह सवाल खत्म कर दे कि क्या हम भी इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं? क्योंकि बिजनेस वहीं Success होता है जहां लोगों की भीड़ होती है और इंटरनेट पर तो लोगों की भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है तो इस बात पर कोई शक नहीं है कि इंटरनेट से भी काफी पैसा कमाया जा सकता है। इंटरनेट से पैसा कमाने के लिए आपके पास लगन, धैर्य, मेहनत और सही प्लान होना चाहिए।

उदाहरण के लिए जैसे – Flipkart, Fiverr, Paypal, Redbus, IRCTC इत्यादि बड़ी कंपनियों ने बिजनेस करने के लिए Unique Business Idea निकाला है जिससे आज वो महीने का लाखों-करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। इसी प्रकार आप भी अपना कोई Unique Business Idea ढूंढ सकते हैं और लाखों करोड़ों कमा सकते हैं।

अगर आप कोई Unique Business Idea ढूंढ कर अपना बिजनेस Start करते हैं तो एक दिन आप भी इन्हीं की श्रेणी में आ सकते हैं और अपने बिजनेस को एक बड़ी कंपनी में तब्दील कर सकते हैं।

आगे बढ़ने से पहले मैं आप लोगों को उन पांच ऐसे व्यक्तियों से परिचय कराना चाहता हूं जिन्होंने इंटरनेट की दुनिया में अपने Business Idea को Implement किया और एक सफल बिजनेसमैन बने। दुनिया में कोई काम छोटा और बड़ा नहीं होता है यदि इंसान के अंदर जोश और जुनून है तो उसके लिए मुश्किल काम भी कोई मुश्किल नहीं होता है।

इंटरनेट से पैसा कमाने वाले भारत के टॉप 5 सफल उद्यमी

1. सचिन बंसल और बिन्नी बंसल

सचिन बंसल और बिन्नी बंसल यह दोनों Student थे जो कि IIT Delhi  से B.Tech की पढ़ाई करते थे। उसी समय इन्होंने Flipkart.com वेबसाइट की स्थापना थी। Flipkart.com वेबसाइट तो सभी लोग जानते ही होंगे। यह एक Online Shopping Website है जो कि Amazon के आधार पर बनाई गई थी। यह वेबसाइट सालाना लगभग अरबों रुपए कमा लेती है।

2. अनुपम मित्तल

अनुपम मित्तल shaadi.com वेबसाइट के फाउंडर हैं। यह वेबसाइट भारत में एक जानी-मानी वेबसाइट है। इस वेबसाइट के द्वारा कोई भी अपना जीवन साथी चुन सकता है। यह भी भारत की Top 10 वेबसाइट की श्रेणी में आती है और इस वेबसाइट से भी सालाना काफी पैसा Earn किया जाता है।

3. आलोक केजरीवाल

आलोक केजरीवाल games2win.com वेबसाइट के फाउंडर हैं जो अपने भारत देश की टॉप 10 वेबसाइटों में और दुनिया की टॉप 20 वेबसाइटों में गिनी जाने वाली वेबसाइट है। यह वेबसाइट एक ऑनलाइन गेमिंग वेबसाइट है। इस वेबसाइट के द्वारा कोई भी ऑनलाइन गेम खेल सकता है। आलोक केजरीवाल केवल games2win.com वेबसाइट की मदद से करोड़ों रुपए सालाना कमा लेते हैं।

4. संजीव भिखचंदानी

संजीव भिखचंदानी naukri.com वेबसाइट के फाउंडर हैं। यह भी भारत की एक बहुत ही मशहूर और जानी-मानी वेबसाइट है जो कि एक जॉब वेबसाइट है और बेरोजगारों को नौकरी ढूंढने में काफी मदद करती है। इस वेबसाइट से बेरोजगारों को रोजगार मिलने में काफी आसानी होती है और संजीव भिखचंदानी इस वेबसाइट की मदद से करोड़ों रुपए सालाना Earn कर रहे हैं।

5. रितेश अगरवाल

रितेश अगरवाल OYO room वेबसाइट के फाउंडर हैं और यह अभी महज 23 साल के हैं। और यह वेबसाइट इनकी काफी फेमस वेबसाइट है। यह वेबसाइट यात्रियों को Online Room Book करने में मदद करती है। जिन यात्रियों को बाहर घूमने जाना होता है वह OYO room वेबसाइट की मदद से आसानी से अच्छे और सस्ते Hotel Room बुक कर सकते हैं। रितेश अग्रवाल इस वेबसाइट से सालाना करोड़ों रुपए कमा लेते हैं।

इसे भी पढ़ें:

तो दोस्तों यह थे भारत के कुछ मशहूर और जाने-माने व्यक्ति जिन्होंने अपना ऑनलाइन बिजनेस शुरू तो किया लेकिन उनका यह बिजनेस जीरो से शुरू होकर करोड़ों अरबों रुपए का हो चुका है और एक जानी-मानी कंपनी बन चुका है।

इनकी इन वेबसाइटों में किसी में सैकड़ों तो किसी में हजारों तो किसी में लाखों लोग काम भी करते हैं और उसके बदले में उनको Salary मिलती है। तो दोस्तों दुनिया में कोई काम बड़ा नहीं होता और दुनिया में कोई काम छोटा नहीं होता हर काम को जीरो से स्टार्ट किया जाता है और जितना मन उतना आगे तक ले जाया जा सकता है।

➧10 सबसे अच्छे ऑनलाइन बिजनेस आइडिया [Online Business Idea in Hindi]

Online Business Ideas in India without Investment: यदि आप भी ऑनलाइन बिजनेस करना चाहते हैं और आपके पास बिजनेस करने का कोई आईडिया नहीं है तो आपको निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपके लिए कुछ Online Business Ideas लेकर आए हैं जिन्हें आप अकेले घर बैठकर कर सकते हैं और लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

1. Blogging

Blogging Online पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है इसमें आप जीरो इन्वेस्टमेंट पर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की क्वालिफिकेशन या डिग्री की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इस बिजनेस को करके आप घर बैठे बड़े आराम से लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आप कोई जॉब करते हैं तो आप पार्ट टाइम में भी ब्लॉगिंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग की फील्ड में अगर आपको अपना कैरियर बनाना है तो इसमें संतोष, धीरज और लगन की आवश्यकता होती है।

ब्लॉगिंग तो बहुत लोग करना चाहते हैं लेकिन हर किसी के बस की बात नहीं होती है। स्टार्टिंग में तो ब्लॉगिंग सभी को बहुत अच्छी लगती है लेकिन कुछ समय के बाद इंसान बोर हो जाता है और ब्लॉगिंग करना छोड़ देता है। मैं आपको बता दूं कि ब्लॉगिंग करने के लिए थोड़ा सब्र की आवश्यकता होती है क्योंकि किसी भी चीज को शून्य से ही स्टार्ट किया जाता है और ब्लॉगिंग एक ऐसी फील्ड है जो सुनने से स्टार्ट होती है और लाखों रुपए तक पहुंचती है।

बहुत लोग ब्लागिंग के क्षेत्र में अपना हाथ आजमा चुके हैं जिसमें से जिनके पास धैर्य था वह लोग सफल हो गए और जो तुरंत पैसा कमाना चाहते थे वह लोग असफल हो गए। असफल वही लोग होते हैं जो किसी चीज का रिजल्ट तुरंत पाना चाहते हैं आपको ऐसा नहीं करना है आपको केवल अपना काम करना है रिजल्ट तो अपने आप आएगा।

ब्लॉगिंग के छेत्र में आपको बिना पैसे की चिंता की हमें कड़ी मेहनत करना है और 5 से 7 महीने तक आपको मेहनत करते रहना है उसके बाद रिजल्ट आपको खुद देखने को मिल जाएगा।

अब अगर आप लोग सोच रहे हैं कि ब्लॉगिंग करके पैसा कैसे कमाया जा सकता है तो इसके लिए मैं आपको बता दूं कि सर्वप्रथम आपको एक ब्लॉग बनाना है। इसके लिए आपके पास दो ऑप्शन हैं आप अपना ब्लॉग फ्री में भी बना सकते हैं और अगर आपके पास कुछ पैसा है तो आप एक डोमेन नेम खरीद कर भी बना सकते हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में शुरुआत कर रहे हो तो मैं आपको सजेस्ट करूंगा की फ्री में स्टार्ट करो क्योंकि बाद में शायद आपका मन ना लगे तो आपको कोई पछतावा ना हो। अगर आप ब्लॉग के बारे में और अधिक जानना चाहते हो तो हमारी पोस्ट- ब्लॉग क्या है हिंदी में पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अपना फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं? हिंदी में पूरी जानकारी।

Blog बनाने के बाद आपको किसी एक टॉपिक को Choose करना है जिसमें आपकी रुचि, आपका नालेज हो और जिसमें आपका इंटरेस्ट हो। उस टॉपिक के ऊपर आपको Google Keyword Planner Tool की मदद से Keywords Find करके उसी के बारे में Articles लिखना है। अपने आर्टिकल्स को इस ढंग से लिखना है कि लोगों को आपके आर्टिकल से अच्छा नालेज मिल सके और लोगों को पसंद भी आए।

धीरे-धीरे जब आप अपने ब्लॉग में रेगुलर आर्टिकल लिखते रहेंगे तो कुछ दिन बाद आपके ब्लॉग को लोग जानने लगेंगे आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने लगेगा। इसके बाद आप Google Adsense के लिए अप्लाई करके अपने ब्लॉग में गूगल की Ads लगाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो ऑनलाइन बिजनेस करने का सबसे अच्छा और पॉपुलर तरीका यही है।

2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing भी एक ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत अच्छा तरीका है। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपके पास कोई Website या फिर YouTube Channel या कोई अन्य Social Media Network होना चाहिए। बहुत Blogger ऐसे हैं जो Google Adsense से ज्यादा Affiliate Marketing से पैसा कमाते हैं।

Affiliate Marketing से पैसा कमाने के लिए आपको किसी भी Shopping Website (जैसे – Amazon, Flipkart etc.) में अपना एक Affiliate Program Account Create करना पड़ेगा। इसके बाद आपको उस अकाउंट से किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को Social Media में शेयर करके उसे अपने लिंक के द्वारा बिकवाना होगा। अगर उस प्रोडक्ट को कोई आपके Link से खरीद लेता है तो आपको कुछ Percent कमीशन के रूप में कंपनी के द्वारा दे दिया जाता है।

Affiliate Marketing से पैसा कमाने का एक और तरीका है जो है Website या YouTube Channel। जी हां, अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपके पास वेबसाइट तो जरूर होगी। अगर आपके पास वेबसाइट है तो उसमें आप किसी भी Product का Review लिखकर उसमें आप अपनी Affiliate Link देकर वहां से भी आप Product को Sell कर सकते हैं।

अगर आपको लिखना नहीं पसंद बोलना पसंद है जैसे कि ब्लॉगिंग में लिखना पड़ता है और YouTube में बोलना पड़ता है तो अगर आपको बोलने में इंटरेस्ट है तो आप किसी भी प्रोडक्ट के बारे में उसकी Detail बता कर उसका Review कर वहां पर आप अपनी Affiliate Link देकर वहां से भी अच्छा खासा कमीशन Earn कर सकते हैं। Online Business के क्षेत्र में Affiliate Marketing ने कुछ लोगों की जिंदगी बदल दी है जो आज केवल Affiliate Marketing के द्वारा महीने में लाखों की इनकम कर रहे हैं।

3. Online E-book Selling

ऑनलाइन घर बैठे पैसा E-book सेलिंग से भी कमाया जाता है। बहुत लोग ऐसे भी हैं जो घर में बैठकर केवल E-book Selling से काफी पैसा Earn कर रहे हैं। अगर आपको भी किसी चीज में हुनर है या किसी विषय का अच्छा ज्ञान है और उसे आप लिख सकते हैं तो आप घर में बैठकर काफी पैसा Earn कर सकते हैं।

इसके लिए आपको घर में बैठकर E-book लिखना है और उसे ऑनलाइन पब्लिश करना है। Google Books, Amazon Kindle के माध्यम से आप अपनी E-book को बेंच भी सकते हैं और घर में बैठकर पैसा Earn कर सकते हैं।

4. Quality Articles Writing

अगर आपके पास Writing Skills है तो आपके पास ऑनलाइन पैसा कमाने का यह सब से Best Idea है। जैसे मैंने आपको पहले पॉइंट में बताया कि ब्लॉगिंग करके भी पैसा कमाया जा सकता है। बहुत से ब्लॉगर ऐसे होते हैं कि वह जब अपना ब्लाग स्टार्ट करते हैं तब वह अपने ब्लॉग पर अपने आर्टिकल्स खुद से लिखकर पब्लिश करते हैं और धीरे-धीरे जब उनका ब्लॉग पॉपुलर होने लगता है तब वह Article लिखवाने के लिए किसी Writer को हायर करते हैं।

अगर आपके पास Writing Skill है तो आप आर्टिकल लिखकर काफी पैसा Earn कर सकते हैं। एक ब्लॉगर आपको एक आर्टिकल लिखने का 500 से 5000 रुपए तक दे सकता है यह Depend करता है आपके Article की क्वालिटी पर।

अगर आप अच्छी Quality के Article Writer हैं तो आप आर्टिकल लिखकर महीने में लाखों रुपए बड़े आराम से कमा सकते हैं। अगर आप काफी अच्छी क्वालिटी के आर्टिकल्स लिखते हैं तो आप आर्टिकल्स लिखकर उन्हें www.iwriter.com वेबसाइट के माध्यम से बेंच भी सकते हैं।

5. YouTube

YouTube अॉनलाइन पैसा कमाने का सबसे अच्छा और पॉपुलर तरीका है। दोस्तों, आप लोग YouTube का नाम तो सुना होगा और इसे दुनिया भर काफी ज्यादा इस्तेमाल भी किया जाता है। आप लोग YouTube के माध्यम से Video भी देखते होंगे।

अगर किसी को किसी चीज की जानकारी चाहिए होती है तो वह दो ही जगह पर खोजते हैं पहला Google और दूसरा YouTube। क्या आपने कभी सोंचा है कि Google और YouTube के पास ये सभी जानकारियां कहां से आती है? तो मैं आपको बता दूं कि Google के पास Blogger के द्वारा और YouTube के पास YouTuber के द्वारा ये जानकारियां दी जाती हैं।

अगर आपके पास ये हुनर है कि आप भी वीडियो बना सकते हैं तो आप YouTube से काफी पैसा कमा लेंगे। इसके लिए आपको Video Editing सीखने की आवश्यकता पड़ेगी। Video Editing आप YouTube से ही सीख सकते हैं।

YouTube से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको YouTube पर अपना एक चैनल बनाना पड़ेगा। चैनल का नाम अपने टॉपिक से Related रखेंगे तो ज्यादा अच्छा होगा। इसके बाद आपको Video (जैसे – Comedy Video, किसी टॉपिक से Related Video, Tech Video, Motivational Video, Dance Video, Acting Video इत्यादि) बनाकर Publish करना होगा।

YouTube की Policy के अनुसार जब आपका YouTube Channel Monetization के लिए Anabel हो जायेगा तो आप अपने Channel पर Ads दिखाकर और साथ ही साथ Sponsorship करके अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हो। अगर आपका कोई Video वायरल हो जाता है तो आप फेमस हो जाओगे, आपके Subscriber बढ़ेंगे और आप जिन्दगी भर पैसा कमाते रहोगे। तो अगर आप लोग Interested हो इस Online Business को करने के लिए तो कर सकते हो।

6. Freelancer

Freelancing भी एक बहुत अच्छा बिजनेस है इसे भी आप अपने कैरियर के लिए Choose कर सकते हैं। बहुत लोग अपना काम खुद ना करके दूसरों से करवाना चाहते हैं या उन्हें उस काम को करने की जानकारी नहीं होती है जैसे – Website Designing, Logo Designing, Video Editing, App Development, Photo Making इत्यादि। तो ये सारी सर्विस आप उन्हें घर बैठे Provide करके काफी अच्छा पैसा Earn कर सकते हैं।

इसके लिए आपको किसी भी वेबसाइट जैसे freelancer.com, fiverr.com, guru.com, upwork.com इत्यादि ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जिनमें आप अपना अकाउंट बना बना सकते हैं। अकाउंट बनाने के बाद आपको अलग अलग Gig बनाना पड़ता है जिसमें आप अपने हुनर के बारे में Details में लिख सकते हैं।

जब आपके Gig को कोई देखेगा और पढे़गा फिर अगर उसे वह काम कराना होगा तो वह आपको ऑर्डर करेगा तब आपको उस आर्डर को घर बैठे कंप्लीट करके देना रहेगा और उसके बदले में आपको उससे पैसा मिलेगा।

शुरू में तो थोड़ा सा आपको प्रॉब्लम होगी लेकिन धीरे-धीरे जब आपका अकाउंट पुराना होगा और आप Client का काम अच्छे से करके देंगे तो Client के द्वारा आपको अच्छे Review मिलने लगेंगे। जब आपको अच्छा Review मिलेगा और ज्यादा Review मिलेगा तो आप धीरे-धीरे फेमस होने लगेंगे फिर उसके बाद आपको इतना काम मिलने लगेगा कि आपको अपने साथ और लोगों को काम करने के लिए रखना पड़ेगा और घर बैठे पैसा कमाने का सबसे बढ़िया जरिया बन जाएगा।

7. Online Teaching

आज के आधुनिक समय में धीरे धीरे सब कुछ डिजिटल हो चुका है और इस डिजिटल दुनिया में Online Teaching भी घर बैठे पैसा कमाने का बहुत अच्छा Source है यदि आप किसी चीज में एक्सपर्ट है तो आप अपना नालेज घर बैठे ऑनलाइन दूसरों को शेयर करके अच्छा खासा पैसा Earn कर सकते हैं।

इसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर का होना बहुत जरूरी होगा लेकिन इसमें यह जरूरी नहीं कि आप कहां हैं इसमें आप कंप्यूटर के माध्यम से कहीं से भी पढ़ा सकते हैं। ऑनलाइन पढ़ाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे फ्री सॉफ्टवेयर Available है जहां पर आप अपना अकाउंट Create कर ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा सकते हैं और उसके बदले आप उनसे फीस ले सकते हैं।

8. SEO Consultant:

SEO Consultancy भी ऑनलाइन बिजनेस का सबसे अच्छा और सबसे आसान तरीका है। जैसे कि मैंने आपको पहले पॉइंट में ब्लॉगिंग के बारे में बताया है जोकि ऑनलाइन पैसा कमाने का एक Genuine तरीका है। हर साल लगभग लाखों की संख्या में नए ब्लॉग स्टार्ट किए जाते हैं जिनमें से अधिकतर ब्लॉग नए ब्लॉगर के द्वारा स्टार्ट किए जाते हैं।

नये ब्लॉगर ब्लॉग तो स्टार्ट कर लेते हैं लेकिन वो अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) नहीं कर पाते हैं इसके लिए वह किसी एस यू एक्सपर्ट हायर करते हैं क्योंकि जब तक किसी ब्लॉग का SEO नहीं किया जाता है तब तक वह Google के Search Engine में पहले पेज पर नहीं आता है।

यदि ब्लॉग Google के पहले पेज पर नहीं आता तो ब्लॉग में ट्रैफिक बहुत कम आता है और Earning भी बहुत कम होती है इसलिए यदि आप SEO एक्सपर्ट है तो आप दूसरों के ब्लॉग का SEO करके घर बैठे काफी पैसा कमा सकते हैं।

9. Social Media Consultant

Social Media Consultancy भी एक अच्छा Online Business Idea है क्योंकि यह बिजनेस भी घर पर बैठकर ही किया जाने वाला है। Facebook, Twitter, Linkedin, Instagram इत्यादि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म तो आप इस्तेमाल करते ही होंगे।

Social Media पर आप लोगों ने देखा होगा कि जो बड़ी-बड़ी कंपनियां होती है उनका अपना एक Page होता है जिसमें वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने में लगे रहते हैं ताकि उनका Product और ज्यादा Promote हो सके।

यदि आप Social Media Expert हैं तो आप उन बड़ी कंपनियों से बात कर सकते हैं जिनके पास सोशल मीडिया में एक्टिव रहने के लिए टाइम नहीं होता है या फिर उनको सोशल मीडिया की ताकत के बारे में नहीं पता होता है कि वह उनके बिजनेस को एक अच्छे मुकाम पर पहुंचा सकती है।

आप उन कंपनियों से बात करके उनकी सोशल मीडिया मार्केटिंग करेंगे जिससे उनके बिजनेस का Promotion होगा और उसके बदले में आपको कंपनी के द्वारा पैसा दिया जाएगा।

10. Technical Support

आजकल इंटरनेट का कितना महत्व है यह तो आप लोग जानते ही हैं। दुनिया में बहुत लोग हैं जो ऑनलाइन पैसा Earn करते हैं वह चाहे पार्ट टाइम में हो या फुल टाइम में। इंटरनेट पर हमेशा Website बनती हैं और बिगड़ती भी हैं, Applications बनते हैं और बिगड़ते भी हैं।

यदि आप Web Designing, Application Development या अन्य किसी Field में Expert है तो हमेशा किसी ने किसी को Website Designing, App Development या अन्य प्रकार की Technical Support की आवश्यकता पड़ती है और इसकी बहुत ज्यादा Requirement भी है।

यदि आप Technical Supporter बन जाते हैं तो आप उन लोगों की Problems को Solve करके घर बैठे ऑनलाइन काफी पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

“अगर आप हमारे द्वारा बताए गए Top 10 Online Business Ideas में से कोई भी बिजनेस शुरू कर दिए हैं तो “HindiCapitals” की ओर से आपके बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं।”

Conclusion

दोस्तों आज के इस Article में हमनें आपको Online Business Ideas in India without Investment के Top 10 Startup Ideas के बारे में बताया है जो आनलाईन बिजनेस शुरू करने के लिए Best Business Ideas हैं। इन Business Ideas में से  आप कोई भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और बहुत कम समय में सफलता हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें नीचे दिए गए Comment Box में जरूर बताएं और अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो भी आप Comment के जरिए हमसे साझा करें हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

आप से मेरी विनती है कि हमारी Post को Like 👍 करें इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे- Facebook, WhatsApp, Twitter, Gmail इत्यादि के माध्यम से शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें क्योंकि जो लोग बिजनेस करने की सोच रहे हैं उन्हें इन Top 10 Online Business Ideas से काफी सहायता मिलेगी।‌

People Also Ask?

Online Business Ideas, Online Business Ideas in Hindi, Online Business Ideas in India without Investment, Online Business in India for Students, Online Business Kaise Kare in Hindi, Side Income Ideas in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here