Business ideas in Hindi [60 कम खर्च वाले बिजनेस आईडिया]

New-Small-Business-Ideas-in-Hindi-with-Low-Investment

60+ कम खर्च वाले बिजनेस आईडिया [Business ideas in Hindi]: अगर आप Small Business Ideas खोज रहे हैं आप अपना एक  खुद का Small Business करना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आ गए हैं।

नमस्कार दोस्तों Hindi Capitals में आपका बहुत-बहुत स्वागत है आज का या पोस्ट बहुत Important होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट को पढ़ने से आपकी जिंदगी बदल सकती है इसलिए इसे शुरू से अंत तक जरूर पढियेगा।

New Business ideas in Hindi 2020

अनुक्रम

Business ideas in Hindi [कम खर्च में कौन सा बिजनेस शुरू करें]

Laghu Udyog small business ideas in Hindi

आजकल हर जगह हर स्थान पर नौकरी की इतना मारामारी हो गई है कि नौकरी मिलना काफी मुश्किल का काम हो गया है ऐसा क्यों, क्योंकि Competition बहुत ज्यादा हो गया है इसलिए लोगों को नौकरी पाने के लिए बहुत मुसीबत का सामना करना पड़ता है। इसलिए आजकल के युवा किसी के अंडर में काम करने के बजाय अपना खुद का कोई व्यवशाय करना चाहते हैं। इसके लिए उनके पास Best Business Ideas होना चाहिए।

ज्यादातर लोगों के पास पैसों की समस्या होती है तो वह लोग यह सोचते हैं कि हम अपना खुद का Business कभी नहीं शुरू कर पाएंगे और कुछ लोग यह सोचते हैं कि बिजनेस के लिए बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत होती है। लेकिन यह बिल्कुल भी गलत है बिजनेस की कई Categories होती है। Business कम पैसों में भी शुरू किया जा सकता है और यह बिजनेस Long Term Business होते हैं इन बिजनेस को Students, Employee, या Housewife कोई भी कर सकता है।

कुछ लोग यह सोचते हैं कि Small Business Ideas से केवल Small Business ही किया जा सकता है। तो यह भी गलत है अगर यही Small Business को अलग सोच और अलग नजरिए से किया जाए तो बहुत कम समय में यही Small Business को एक बड़े बिजनेस में तब्दील किया जा सकता है।

उदाहरण के लिए आप धीरूभाई अंबानी को ले सकते हैं जिन्होंने अपने दिमाग का इस्तेमाल किया और अपने बिजनेस की शुरुआत मेले में भजिया बेचने से की। और आज वह भारत देश के सबसे बड़े बिजनेसमैन है जिन्हें पूरी दुनिया जानती है। मैं आपको यही कहूंगा कि दुनिया में कोई भी काम छोटा और कोई भी काम बड़ा नहीं होता है हर काम Possible होता है हर काम को किया जा सकता है। हर काम Possible होने से ही आज दुनिया कितनी तरक्की पर पहुंच चुकी है।

आजकल बिजनेस का Scope इतना बढ़ता जा रहा है कि हर कोई बिजनेस करने की सोचता है कोई फिक्स सैलरी के लिए किसी का काम नहीं करना चाहता है। लेकिन कुछ लोगों को Best Business Ideas ना मिल पाने की वजह से वह एक अच्छा बिजनेस मैन नहीं बन पाते हैं और कुछ लोग तो बिजनेस करना ही छोड़ देते हैं।

इसे भी पढ़ें:

आज इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप लोगों को कुछ बहुत अच्छे Small Business ideas in Hindi में बताने वाला हूं जिन्हें आप कम पैसों में स्टार्ट कर सकते हैं।

Best small Business ideas with Low Investment in Hindi

1. भारतीय व्यवसाय संघ (Recuirtment Firm)

भर्ती व्यवसाय एक ऐसा Business है जो युवाओं को उनकी पढ़ाई या उनके Experience के आधार पर नौकरी दिलवाती है। आजकल बहुत युवा ऐसे हैं जिन्होंने बहुत पढ़ाई करी है लेकिन फिर भी आज उनके पास नौकरी नहीं हैं अर्थात उन्हें नौकरी मिल नहीं रही है वो परेशान हैं। अगर आप उन्हें नौकरी दिलाकर रोजगार दिलाना चाहते हैं तो आप एक Recuirtment Firm Company खोलकर यह मौका उन्हें दे सकते हैं जिन्हें नौकरी की तलाश है।

इसके लिए आपको अपना एक Network बनाना होगा, एक ग्रुप बनाना होगा, लोगों से कांटेक्ट बनाना होगा। इसके बाद आप उन युवाओं को नौकरी दिलायेंगे और कमीशन के रूप में काफी पैसा कमायेंगे।

2. रियल इस्टेट कन्सलटेन्सी (Real Estate Consultancy)

जनसंख्या में वृद्धि के कारण आजकल शहरों में रेंट (किराये) पर रहने वालों की संख्या इतना अधिक हो गई है कि हर शहर में लगभग आधे या उससे ज्यादा लोग रेंट पर रहते हैं क्योंकि हर जगह हर इंसान का घर नहीं होता है। जो लोग घर से बाहर कमाने के लिए जाते हैं उन्हें रेंट पर रहना पड़ता है, स्टूडेंट को और जो लोग सरकारी नौकरी करते हैं उन लोगों का ट्रांसफर अलग-अलग शहरों में होता रहता है। यदि आप इस बिजनेस को  करने में इन्टेरेस्टेड हैं तो आप एक Real Estate Agent ऑफिस खोल कर उन लोगों की सहायता कर सकते हैं जिन्हें किराये पर रहने के लिए कमरा या मकान की जरूरत होती है।

इसके लिए आपके पास लोगों से  बातचीत करने का अच्छा तरीका होना चाहिए और साथ ही साथ मकानों के मकान मालिकों से कांटेक्ट्स होने चाहिए। आप लोगों की सहायता करके उनसे कमीशन लेकर काफी पैसा कमा सकते हैं आजकल रेंट पर रूम या मकान मिलना इतना कठिन काम हो गया है इसलिए लोग आपको मुंह मांगी कमीशन देने को तैयार है।

3. अॉनलाइन मार्केटिंग पोर्टल्स (Online Marketing Portales)

Online Marketing portal एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको ऑनलाइन सामान बेचना होता है यह सामान कुछ भी हो सकता है जैसे- महिलाओं का सामान, घरेलू सामान, खाने-पीने का सामान, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान इत्यादि। इस बिजनेस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कोई सामान खरीद के रखना नहीं पड़ता है।

इसके लिए आपको एक E-commerce वेबसाइट बनाकर उसमें सामान की Photos डालना होता है। जैसे ही आपके पास कोई आर्डर आता है आप उस वस्तु को लेकर Cell कर देते हैं। इस तरह से आप बड़ी पूंजी लगाने से बच जाते हैं और इस बिजनेस से काफी पैसा Earn कर सकते हैं।

4. ब्लॉगिंग और वेबसाइट (Blogging and Website)

आज के समय में ब्लॉगिंग करना सबसे अच्छा और सस्ता बिजनेस है और इंटरनेट का सबसे पॉपुलर बिजनेस है। ब्लॉगिंग में कम पैसा खर्च करके घर बैठे अच्छी Earning की जा सकती है। अगर आपको अंग्रेजी भाषा अच्छे से बोलना और समझना आता है तो आप घर बैठे अपना ब्लॉग बनाकर उसमें अच्छी अच्छी जानकारी शेयर करके पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक डोमेन नाम लेकर वेबसाइट‌ बनाना होगा जिसे ब्लॉग कहते हैं। इस ब्लॉग में आप अपनी रूचि के अनुसार अपने विचार लिख सकते हैं। इस ब्लॉग को आप Social Media के द्वारा फैला सकते हो। जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाएगा तो उस पर Affiliate Marketing मार्केटिंग और Advertisement करके पैसा कमा सकते हो।

5. इवेन्ट मैनेजमेंट कम्पनी (Event Management Company)

अगर आपको पार्टी या शादियों की Planning करना अच्छा लगता है तो आप इस Business को स्टार्ट कर सकते हो क्योंकि आजकल लोग इतना व्यस्त रहते हैं कि उनके पास इतना समय ही नहीं होता है कि वह अपने घर के किसी कार्यक्रम के लिए Planning कर पाए। वह चाहते हैं कि बना बनाया Planning करके कोई दे दे। तो आप किसी अच्छे जगह पर अपना इवेंट मैनेजमेंट फर्म खोलकर लोगों के कार्यक्रमों की Planning कर सकते हैं जिसके बदले आपको पैसा मिलता है। इस बिजनेस को आप बहुत कम पूंजी में शुरू कर सकते हैं।

6. ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (Training Institute)

यदि आपको किसी विषय में रुचि है या आप में पढ़ाने या सिखाने का हुनर है तो आप एक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलकर अपना यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास पढ़ाने या सिखाने का हुनर नहीं है फिर भी आप इस Business को कर सकते हैं।

इसके लिए आप कुछ पैसों में ट्रेनर बाहर से भी हायर कर सकते हैं। इस बिजनेस में भी ज्यादा पैसों की आवश्यकता नहीं होती है इसे आप कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। अगर आपको कोई हुनर सीखना है तो इसे आप यूट्यूब पर फ्री में सीख सकते हैं।

7. मोबाइल फ़ूड वेंडर (Mobile Food Vendors)

यह Business आज के समय का सबसे Trending Business है। टेक्नोलॉजी ने आजकल के लोगों को इतना आलसी बना दिया है कि आजकल लोग किसी होटल या रेस्टोरेंट में जाकर खाने से अच्छा ऑनलाइन ऑर्डर कर के घर में खाना पसंद करते हैं। इसलिए आप एक Mobile Foods का बिजनेस खोल कर उन लोगों से पैसा कमा सकते हो जो अॉनलाइन खाना Order करना पसन्द करते हैं। आज के समय में यह बिजनेस का सबसे अच्छा आईडिया है। यह एक प्रोफेशनल और Long-term Business है।

8. वेडिंग प्लानर (Wedding Planner)

Wedding Planner का बिजनेस करके भी लोग काफी पैसा कमा रहे हैं यदि आप भी इसे करना चाहते हैं तो यह भी बिजनेस का बहुत अच्छा आईडिया है। Wedding Planner का मतलब यह होता है कि किसी के शादी का सारा इंतजाम करना। आजकल लोग सब कुछ अपने हाथों से मैनेज नहीं कर पाते हैं तो इसके लिए Wedding Planner वालों से संपर्क करते हैं। आपको उनका Wedding Plan सेट करना होता है इसके बदले में आपको पैसा मिलता है।

अगर आप इस बिजनेस को करने के लिए इन्टेरेस्टेड हैं तो कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी भी Public Place में वेडिंग प्लानर का ऑफिस खोल सकते हैं। यह बिजनेस कम पैसों में स्टार्ट किया जा सकता है।

9. कोचिंग इंस्टीट्यूट (Coaching Institute)

अगर आपको किसी विषय का अच्छा नॉलेज है और आपकी पढ़ाने में रुचि है तो यह बिजनेस आपके लिए सही है। आप एक कोचिंग इंस्टीट्यूट किराए पर खोलकर या अपने घर पर खोलकर बढ़िया पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप थोड़ा इन्वेस्टमेंट कर अपने कोचिंग के नाम का पेपर छपवा कर स्कूलों के सामने बच्चों को बांटकर बच्चों की काफी भीड़ इकट्ठा कर सकते हैं। और धीरे-धीरे अपने छोटे कोचिंग संस्थान को एक बड़ी संस्था में बदल सकते हैं।

10. योगा इन्स्ट्रक्टर (Yoga Instructor)

अगर आप Yoga Instructor का बिजनेस करना चाहते हैं तो अपने काम के साथ-साथ इस बिजनेस को भी पार्ट टाइम में कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कार्यालय खोलकर लोगों को योगा सिखा सकते हैं। अगर आपके पास योगा से रिलेटेड कोई सर्टिफिकेट नहीं है तो आप कौई कोर्स करके इसका सर्टिफिकेट ले सकते हैं। इसमें आपको केवल सुबह शाम काम करना पड़ेगा। यदि आप कोई जॉब करते हैं यह आपके लिए बहुत अच्छा Part Time Business Idea है।

11. अॉनलाइन किराना शॉप (Online Kirana Shop)

यह भी एक बेस्ट Business Idea है क्योंकि टेक्नोलॉजी की दुनिया में लोग आलसी हो गए हैं और वह चाहते हैं कि हमें घर पर ही सब कुछ मिल जाए। तो यह बिजनेस आप उन लोगों के लिए स्टार्ट कर सकते हो। इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनवाना पड़ेगा और उसमें सामान पूरे विवरण के साथ डालना पड़ेगा जो आप सेल करना चाहते हो। उसके बाद आर्डर मिलने पर आपको सामान उनके घर तक पहुंचाना पड़ेगा।

इसमें आपको कोई सामान खरीदकर नहीं रखना पड़ता है जब ऑर्डर आए तो लेकर पहुंचाना होता है। यह बिजनेस Professional Business है और अच्छा Business Idea भी है।

12. बेकरी बिजनेस (Bakery Business)

बेकरी का बिजनेस भी एक बहुत अच्छा बिजनेस है और यह एक Longtime Business भी है। आप इसे अपने घर पर बैठकर भी कर सकते हैं। आप घर में बैठकर बिस्किट, नमकीन, ब्रेड इत्यादि बनाकर नजदीकी मार्केट में सप्लाई कर सकते हो। आप इन्हें होम डिलीवरी भी कर सकते हैं। धीरे-धीरे जान पहचान बनाकर अपने बिजनेस को बड़ा और Long Term Business बना सकते हैं और काफी पैसा Earn कर सकते हैं। यह बिजनेस भी कोई Professional Business से कम नहीं है।

13. वाटर सप्लाई (Water Supply)

आजकल जनसंख्या के बढ़ने से प्रदूषण भी बढ़ रहा है। आज कल शहरों में जल प्रदूषण की काफी समस्या रहती है। हर लोग फिल्टर्ड पानी पीना चाहता है। आप किसी शहर में थोड़ा इन्वेस्टमेंट करके एक वाटर फिल्टर मशीन खरीद लीजिए और वाटर को फिल्टर कर लोगों को पानी सप्लाई करिए। यह भी एक Longterm Business है। धीरे-धीरे आप अपने बिजनेस को एक बड़ा बिजनेस बनाकर एक ब्रान्ड भी बना सकते हैं।

14. जिम क्लब (Gym Club)

यह एक Part Time Business है।आजकल के हर लड़का और लड़की फिट दिखना चाहते हैं इसलिए इसके लिए वे जिम क्लब की तलाश करते हैं। यदि आप इस Business को Part time में करना चाहते हैं तो आप थोड़ा इन्वेस्टमेंट करके जिम का सामान खरीदकर एक जिम क्लब खोल सकते हैं। इसमें आपको केवल सुबह और शाम में खोलना रहेगा। धीरे धीरे आप इस बिजनेस को और प्रोफेशनल बना सकते हो और अच्छी कमाई कर सकते हो। इस Business में आपको केवल एक बार इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

15. रिपेयरिंग सेंटर (Repairing Center)

अगर आपको किसी चीज जैसे- लैपटॉप, टीवी, मोबाइल, फ्रीज, वाशिंग मशीन इत्यादि के रिपेयरिंग का अच्छा ज्ञान है और आपको रिपेयरिंग करना आता है तो आप एक रिपेयरिंग शॉप खोल कर यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो।

यदि आपको यह Business करना है और आपको रिपेयरिंग नहीं आती है तो आजकल लगभग हर जगह रिपेयरिंग इंस्टीट्यूट खुले हैं आप वहां जाकर 3 महीने या 6 महीने में रिपेयरिंग सीख सकते हैं। फ्यूचर में यह Business आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसलिए आप अपने भविष्य के लिए यह Business Start कर सकते हैं।

16. अॉनलाइन ट्रेनर (Online Trainer)

अगर आपका इन्टेरेस्ट Technical Field में है और आपको किसी Technology का अच्छा ज्ञान है जैसे- प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाना, डिजिटल मार्केटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, इत्यादि। तो आप इसकी ऑनलाइन ट्रेनिंग भी लोगों को दे सकते हैं। आजकल टेक्नोलॉजी की दुनिया में Internet के द्वारा यह काम घर बैठे किया जा सकता है और इसमें बहुत कम पैसों की आवश्यकता होती है।

धीरे-धीरे कुछ समय बाद जब लोगों की संख्या बढ़ जाए तो आप और ट्रेनर बाहर से भी हायर कर सकते हैं और धीरे-धीरे अपने बिजनेस को काफी ऊंचाई तक ले जा सकते हैं। यह एक Profesional Business होगा और आपका काफी स्टूडेंट्स के बीच नाम होगा।

17. फ्रीलान्सिंग (Freelancing)

फ्रीलान्सिंग भी एक Professional Business है। इससे भी काफी पैसा Earn किया जा सकता है। अगर आपके पास मल्टीपल टैलेंट जैसे- App Development, Web Designing, Editing इत्यादि का नॉलेज है तो आप फ्रीलैंसिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो। अगर आप घर पर ही फ्रीलांसिंग करना चाहते हैं तो आप www.fiverr.com वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर Freelancing कर सकते हैं।

Freelancing में आपके पास ऑनलाइन ऑर्डर आते हैं आपको घर पर बैठकर काम करके देना होता है और उसके बदले पैसा लेना होता है। Freelancing के बारे में पूरी जानकारी के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े।

18. फोटोग्राफर का बिजनेस (Photographer)

दोस्तों यह भी आपके लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है और Professional Business भी है इसमें आपको वीडियो रिकॉर्डिंग और एडिटिंग सिखना पड़ेगा। इसे सीखने के लिए YouTube पर बहुत सारे ट्रेनर मिल जाएंगे जो फ्री में सिखाते हैं वहां से आप इसे सीख कर अपनी एक ऑफिस खोल सकते हैं।

आजकल लोगों में हमेशा कोई ना कोई फंक्शन होता रहता है जैसे- शादी, बर्थडे, तीर्थयात्रा, स्कूलों में फंक्शन इत्यादि। यह बिजनेस हमेशा अच्छा चलेगा और आप इससे अच्छी Earning कर पाएंगे। इसमें आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करके एक कैमरा और एक कंप्यूटर या लैपटॉप खरीदना पड़ेगा।

19. अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

यह एक Online Business है। इसमें आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपके पास दो तरीके हैं। पहला तरीका यह है कि इसमें आपको एक वेबसाइट बनाना पड़ेगा इसके लिए आपको थोड़ा (Maximum 500rs.) पैसा खर्च करके डोमेन नाम खरीदना पड़ेगा। और आप अपनी उस वेबसाइट में किसी भी सामान का Review करके  उसमें अपनी अफिलिएट लिंक डाल कर लोगों को शेयर करेंगे। जो लोग आपके उस अफिलिएट लिंक से यदि कोई सामान खरीदा जायेगा तो उसमें आपको कुछ प्रतिशत का कमीशन मिलेगा।

अफिलिएट अकाउंट आप किसी भी Online Shopping Website पर Create कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि इसमें आप सोशल मीडिया जैसे- फेसबुक, व्हाट्सएप, इन्स्टाग्राम और भी बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां पर अपना अकाउंट बनाकर उसमें बहुत सारे अपने सामान से रिलेटेड ग्रुप बनाकर उसमें अपनी एफिलिएट लिंक शेयर कर सकते हैं यदि आपके अफिलिएट लिंक से कोई सामान खरीदा जाएगा तो उसने आपको कुछ प्रतिशत का कमीशन मिल जाएगा।

आप अफिलिएट मार्केटिंग से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो घर बैठे केवल एफिलिएट मार्केटिंग करके लाखों रुपए महीने का कमा रहे हैं। तो आप भी जरूर कमा सकते हैं।

20. प्रिन्टिंग प्रेस का बिजनेस (Printing Press)

Printing Press का बिजनेस भी बहुत अच्छा Business Idea है। यदि आप प्रिन्टिंग प्रेस के बिजनेस में इन्टेरेस्टेड हैं तो यह बिजनेस भी आप कभी भी स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आप किसी शहर या कस्बे में एक प्रिंटर की ऑफिस खोलकर प्रिंटिंग का बिजनेस शुरू कर देते हैं तो आप धीरे-धीरे महीने में काफी पैसा Earn करना शुरू कर देंगें।

आजकल लोग शादी में या अन्य किसी Functions में कार्ड छपवाते हैं, अपने बिजनेस, स्कूल, कॉलेजों के प्रचार प्रसार के लिए पोस्टर छपवाते हैं तो आप इससे बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक मशीन खरीदना होगा जो हर चीज को प्रिन्ट कर सके और अपने बिजनेस का थोडा प्रचार करना पड़ेगा जिससे लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चले। आपको ऑफिस के लिए एक सही जगह जैसे कोई Public Place सुनिश्चित करना होगा जिससे कि आपके अॉफिस तक ग्राहकों को पहुंचने में कोई परेशानी ना हो और आपका बिजनेस Develop हो सके और आप अच्छा खासा पैसा कमा सकें।

21. फाईवर का बिजनेस (Fiber ka Business)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए भी ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है। यह बिजनेस भी कम पैसों में एक बहुत अच्छा बिजनेस है। इसमें आपको एक मशीन खरीदना पड़ेगा जो कच्चे माल से फाइबर के आइटम तैयार करती है।

इसके लिए आपको फाइबर का कच्चा माल लाकर उससे फाइबर के गिलास, दोना, पत्तल इत्यादि बनाकर किसी भी छोटी बड़ी Markets में Supply कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

लोगों को आजकल फंक्शन में और नाश्ते की दुकान में फाइबर के दोना, पत्तल और गिलास की आवश्यकता पड़ती रहती है। आप यह बिजनेस स्टार्ट कर आराम से काफी पैसा महीने में Earn कर सकते हो।

22. इलेक्ट्रॉनिक शोरूम (Electronic Showroom)

यह भी एक Professional Business करने का बहुत अच्छा Idea है इससे भी सालाना काफी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। मेरे मार्केट में, मैं देखता था कि एक आदमी की इलेक्ट्रानिक सामानों की एक छोटी सी दुकान थी और वहां से धीरे-धीरे कमाते-कमाते 2 साल बाद जब मैं उस दुकान को देखा तो वह एक दो फ्लोर का शोरूम बन चुका था। इसका मतलब इस बिजनेस को खोल कर भी काफी पैसा कमाया जा सकता है। कम इन्वेस्टमेंट में यह एक Profesional Business है।

23. साइबर कैफे (Cyber Cafe)

Business करने का यह भी एक बहुत अच्छा Professional Idea है। इसमें आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट करके एक साइबर कैफे खोलना पड़ेगा जिसमें आप लोगों के अॉनलाइन फॉर्म भरकर (जैसे- आरटीओ ऑफिस, रिपोर्ट, सरकारी नौकरी, प्राइवेट फर्म इत्यादि।) पैसा कमा सकते हैं।

यह बिजनेस आप गांव के मार्केट में खोल सकते हैं क्योंकि आजकल शहरों के लोग तो स्मार्ट हो गए हैं कि खुद ही सब कर लेते हैं। तो आप किसी मार्केट में या कचहरी या आरटीओ ऑफिस के सामने अपनी ऑफिस खोल कर लोगों के लाइसेंस भी बनवा सकते हैं और कंप्यूटर का और काम भी कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप एक प्रिंटर मशीन खरीदकर फोटोकॉपी भी कर सकते हैं। इस बिजनेस से आप महीने का काफी पैसा कमा सकते हैं।

24. सर्विस सेंटर (Service Center)

आप सर्विस सेंटर पर बिजनेस भी कर सकते हैं यह बिजनेस कम पैसों में खोला जा सकता है। अगर आपके पास कोई चीज जैसे- इलेक्ट्रॉनिक के सामान, गाड़ियां, घड़ी इत्यादि को रिपेयर करना आना चाहिए। इसके बाद आप एक किसी Public Place में अपना ऑफिस खोलकर यह काम कर सकते हैं।

यह बिजनेस आपको बड़ी मार्केट में खोलना चाहिए छोटे मार्केट में भी अच्छा चलेगा। इस बिजनेस से भी आप अच्छी Earning कर सकते हैं और अपने बिजनेस को बड़ा बिजनेस बना सकते हैं।

25. टिकट बुकिंग (Ticket Booking)

यदि आप Online Ticket बुक करना जानते हैं तो आप लोगों का टिकट बुक करके उनसे कमीशन ले सकते हैं। यह भी बिजनेस का बहुत अच्छा आईडिया है और प्रोफेशनल भी है। अगर इस बिजनेस में आपका इंटरेस्ट है तो किसी भी छोटे या बड़े शहर में अपनी ऑफिस खोलकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

धीरे-धीरे जब आपके कॉन्टेक्ट्स बढ़ने लगेंगे और लोग आपको जानने लगेंगे तो आपका बिजनेस ऑटोमेटिक आगे बढ़ने लगेगा और आप इस बिजनेस को Long-term बिजनेस बना सकते हैं।

26. ट्रैवलिंग एजेंसी (Traveling Agency)

यदि आप कुछ पैसों का अरेंजमेंट कर सकते हैं तो ट्रैवलिंग एजेंसी आपके लिए Best Business Idea है। आप किसी भी शहर में रेंट पर अपनी ट्रेवलिंग एजेंसी खोल सकते हैं।

27. ई-बुक राइटिंग (E-book Writing)

यदि आपको इसी फील्ड में अच्छा नॉलेज है तो आप उसकी E-Book बनाकर उसे मार्केट में बेंच सकते हैं। यदि आपकी E-Book में क्वालिटी कंटेंट है तो लोग आपकी बुक को ज्यादा से ज्यादा खरीदेंगे और आप धीरे-धीरे फेमस हो सकते हो। आप अपनी ई बुक को ऑनलाइन भी बेंच सकते हो।

28. कापी & पेपर मैनुफैक्चरिंग (Copy & Paper Manufacturing)

यदि आप इस बिजनेस को करने के लिए इंटरेस्टेड है तो यह भी एक अच्छा बिजनेस है। इसके लिए आप किसी भी शहर में रेंट पर अपनी फैक्ट्री खोल सकते हैं। कॉपी एंड पेपर मैन्युफैक्चरिंग की एक मशीन खरीद कर उसमें से कॉपी और पेपर बनाकर उसे आप मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं। यह भी एक अच्छा और Long-term Business है।

29. यूज्ड वाहन डीलरशिप (Used Vahan Dealership)

यदि आप Dealership का काम करना चाहते हैं तो यह बिजनेस भी आपके लिए अच्छा रहेगा। इस बिजनेस में आपको पुरानी कार को खरीदकर उसे सेकंड हैंड दाम में लोगों को बेंचना होता है।

30. ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर (Driving Training Center)

यदि आपका मन एक Training Center खोलने में है तो आप एक ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलकर उसने लोगों का ऐडमिशन लेकर उन्हें ड्राइविंग की ट्रेनिंग देकर उनसे फीस के रूप में पैसा लेकर महीने में काफी पैसा कमा सकते हैं। यदि आपका स्कूल फेमस हो जाता है तो आप इससे Long Time Earning कर सकते हैं। जब आपके ट्रेनिंग सेंटर में ऐडमिशन लेने वालों की संख्या बढ़ने लगे तो आप बाहर से ट्रेनर हायर करके अपने ट्रेनिंग सेन्टर को और Develop कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

“अगर आप हमारे द्वारा बताए गए 60+ Business ideas in Hindi में से कोई भी बिजनेस शुरू कर दिए हैं तो “HindiCapitals” की ओर से आपके बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं।”

Conclusion:

दोस्तों आज के इस Article में हमनें आपको Business ideas in Hindi के 60+ Startup Ideas के बारे में बताया है जो बिजनेस शुरू करने के लिए Best Business Ideas हैं। इन Business Ideas में से  आप कोई भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और बहुत कम समय में सफलता हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों आपको यह पोस्ट Business ideas in Hindi कैसी लगी हमें नीचे दिए गए Comment Box में जरूर बताएं और अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो भी आप Comment के जरिए हमसे साझा करें हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

आप से मेरी विनती है कि हमारी Post (Business ideas in Hindi) को Like 👍 करें इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे- Facebook, WhatsApp, Twitter, Gmail इत्यादि के माध्यम से शेयर करना ना भूलें।  क्योंकि जो लोग बिजनेस करने की सोच रहे हैं उन्हें इन 60+ Business ideas in Hindi से काफी सहायता मिलेगी।‌

People Also Ask?

Business ideas in Hindi, Big Business ideas in Hindi, Business ideas in Hindi with Low Investment, New Business Ideas in Hindi 2020, Earn Money ideas in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here