What is MotherBoard in Hindi [ मदरबोर्ड की सम्पूर्ण जानकारी]

Motherboard-in-Hindi-Types-Name-Parts-and-Components-of-Motherboard-in-Hindi

Motherboard in Hindi (मदर बोर्ड क्या है?)

What is MotherBoard in Hindi [ मदरबोर्ड की सम्पूर्ण जानकारी]: यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपने Motherboard के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन ऐसे में क्या आप जानते हैं कि यह Motherboard Kya Hota Hai? इसका क्या यूज होता है? Motherboard में जो डिफरेंट Components होते हैं उनका क्या काम होता है? और Motherboard में जितने भी Components लगाए जाते हैं जैसे की हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव, माउस, कीबोर्ड, सीपीयू RAM यह सब कहां लगाए जाते हैं? तो यह सब जानने के लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

अगर हम लगभग पिछले 20 सालों के बाद करें तो Motherboard में काफी परिवर्तन आया है। अगर हम सबसे पहले Motherboard की बात करें तो इसे IBM PC में यूज किया गया था। जिसमें केवल एक ही Processor होते थे। इसमें यूजर को मेमोरी लगाकर काम करना पड़ता था। लेकिन आधुनिक समय के Motherboard काफी Integrate हो चुके हैं इसमें काफी नए Features लाए गए हैं जो कंप्यूटर की Capacity को काफी बढ़ा दिए हैं।

आज के इस विषय में हम लोग यही जानेंगे की Motherboard Kya Hai? इसकी Functionality क्या है? और भी बहुत कुछ Motherboard के बारे में।

तो चलिए अब हम लोग जानते हैं कि आखिर कंप्यूटर में Motherboard क्या होता है? इसका क्या Use है?

What is Motherboard in Hindi

जब बात आती है Motherboard की तो हमारे दिमाग में अनेकों सवाल आने लगते हैं कि Motherboard क्या है? यह कैसे काम करता है? इत्यादि। तो मैं आपको बता दूं कि Motherboard कंप्यूटर का सबसे Important पार्ट होता है जिसमें कंप्यूटर के सारे जरूरी Components Connect होते हैं जैसे की Harddisk, RAM, CPU, Keyboard, Mouse यह सारे Hardware Components होते हैं। और यह सभी हार्डवेयर Components Motherboard से Connect होते हैं।

आसान भाषा में कहा जाए तो जो सारे Components को एक साथ जोड़ता है उसे Motherboard कहते हैं। इन Components में Power Supply पहुंचाना और आपस में Communication कराना यह सभी काम Motherboard के द्वारा ही होता है।

Motherboard एक Green कलर का Printed Circuit Board होता है जिसमें Components को Connect करने के लिए विभिन्न Port बने होते हैं इन Ports का Connection Motherboard में कुछ इस तरह से किया हुआ होता है कि इसे हम अपनी आंखों से स्पष्ट देख सकते हैं।

Motherboard के विभिन्न नाम [Different Name of Motherboard]

कंप्यूटर में Motherboard को कई नामों से जाना जाता है जो निम्न प्रकार हैं:

  1. Main Board (मेन बोर्ड)
  2. Base Board (बेस बोर्ड)
  3. System Board (सिस्टम बोर्ड)
  4. Logic Board (लॉजिक बोर्ड)
  5. Main Circuit Board (मेन सर्किट बोर्ड)

Motherboard निर्माता कंपनी

Motherboard का निर्माण कई कंपनियों द्वारा किया जाता है। कुछ कंपनियां Motherboard निर्माता में काफी लोकप्रिय हैं और यह कुछ इस प्रकार हैं:

  1. Intel
  2. Asus
  3. AOpen
  4. ABIT
  5. MSI
  6. Gigabyte
  7. Biostar
  8. Acer

इसे भी पढ़े:

Motherboard के प्रकार [Types of Motherboard]

Motherboard का निर्माण विभिन्न विशेषताओं और क्षमताओं के अनुसार किया जाता है। यह विशेषताएं और क्षमताएं Motherboard निर्माताओं पर आधारित होती है इसलिए इसका कोई खास प्रकार नहीं है लेकिन इनकी बनावट के आधार पर इन्हें दो विभिन्न भागों में विभाजित किया गया है जो निम्न प्रकार हैं।

1. Integrated Motherboard

Integrated Motherboard वे होते हैं जिसमें कंप्यूटर के विभिन्न Components को Connect करने के लिए अलग से Port बने होते हैं उन्हें हम Integrated Motherboard कहते हैं। आज के समय में PC, Laptop में इसी Motherboard का प्रयोग किया जाता है। इस प्रकार के Motherboard में कंप्यूटर के Parts को बहुत आसानी से Upgrade किया जा सकता है।

2. Non-Integrated Motherboard

Non-Integrated Motherboard वे होते हैं जिसमें Components को Connect करने के लिए Ports नहीं बने होते हैं उन्हें हम Non-Integrated Motherboard कहते हैं। इस प्रकार के Motherboard में Components को Solder किया जाता है और उन्हें आप बाद में Upgrade नहीं कर सकते हैं। आज के समय में Mobile, Tablet में यही Motherboard लगा हुआ होता है।

इसे भी पढ़े: URL क्या है? यह कैसे काम करता है पूरी जानकारी।

Functions of Motherboard

1. Components Hub

Motherboard अन्य सहायक Components जैसे- पेनड्राइव, कीबोर्ड, माउस, हार्डडिस्क इत्यादि को Connect करने के लिए Port उपलब्ध कराता है इसलिए इसे Backbone भी कहा जा सकता है।

2. Slots for External Devices

Motherboard एक ऐसा प्लेटफार्म होता है जिसमें कई Expansion Slots Available होते हैं। इसमें हम कोई भी नहीं डिवाइस या इंटरफेस को Install कर सकते हैं।

3. Power Supplier

Motherboard के द्वारा Connected Devices में उचित Power Supply दिया जाता है और यह Devices को Manage भी करता है।

4. Communication Hub

Motherboard एक तरह से Communication Hub का काम करता है जिसके द्वारा सारे External Devices Conny होती हैं। Motherboard सभी External Devices को कंट्रोल करता है जिससे सभी डिवाइस सही तरीके से Communicate कर सकें।

5. BIOS

Motherboard कंप्यूटर की BIOS Settings और Informations को सुरक्षित रखता है जिसकी जरूरत कंप्यूटर को Bootup करने में पढ़ती हैं तो इससे यह समझा जा सकता है कि कंप्यूटर को Start करने में Motherboard की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़े: कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है?

Motherboard की विभिन्न Ports [Motherboard Ports in Hindi]

Motherboard एक Components Hub होता है जिसमें Computer के सभी सहायक उपकरण जुड़े रहते हैं। प्रत्येक उपकरण को जोड़ने के लिए एक Specific Place होता है जिसे Port कहा जाता है।

आज के समय के Motherboard में विभिन्न Port दिए गए होते हैं जिसमें Computer के सभी उपकरणों को जोड़ दिया जाता है।

1. Serial Port

Serial Port दो मॉडल में उपलब्ध होते हैं। पहला 9 Pin और दूसरा 25 Pin का होता है। सीरियल पोर्ट का प्रयोग पुराने माउसों और अतिरिक्त मॉडम को जोड़ने में किया जाता है।

2. Parallel Port

Parallel Port के द्वारा Printers और Scanners को जोड़ा जाता है। इसे Printer Port या Scanner Port भी कहा जाता है। इस Port में 25 Pins होती हैं।

3. USB Port

USB, Universal Serial Bus का संक्षिप्त रूप है। USB Port में सभी प्रकार की USB Devices जैसे- Pendrive, Cardreader, Mouse, Keyboard आदि Connect किया जाता है। USB Port के माध्यम से आप दूसरे डिवाइस को Connect करके डाटा भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

4. PS/2 Port

इस Port के माध्यम से माउस और कीबोर्ड को जोड़ा जाता है लेकिन अब इसका इस्तेमाल बंद हो चुका है क्योंकि माउस और कीबोर्ड को USB Port में जोड़ा जाता है। इस Port का आकार गोल होता है।

5. VGA Port

बनावट में यह भी Serial Port की तरह होता है इस Port के द्वारा मॉनिटर को जोड़ा जाता है।

6. Modem Port

Computer में इन्टरनेट का इस्तेमाल करने के लिए मॉडेम का प्रयोग किया जाता है। Modem एक External Device होती है इसमें सिम कार्ड लगाकर इसे Modem Port में जोड़ दिया जाता है। इसकी बनावट USB Port के समान ही होती है।

7. Power Connector

Power Connector का प्रयोग Motherboard को Power से Connect करने के लिए किया जाता है। जब कंप्यूटर को Power Supply दिया जाता है तो Power पहले MSPS में जाती है उसके बाद Motherboard में जाती है।

8. External Ports

इस प्रकार की Port का प्रयोग एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जुड़ने में किया जाता है।

9. GAME Port

इस प्रकार के Port का प्रयोग Game खेलने के लिए Joysticks को जोड़ने के लिए किया जाता है लेकिन आजकल इसकी जगह USB Port का प्रयोग होने लगा है।

10. Sockets

Sockets का प्रयोग स्पीकर्स और इयरफोन को Computer से Connect करने के लिए किया जाता है। ये आकार में छोटे और गोल होते हैं।

इसे भी पढ़े:

सही Motherboard का चयन कैसे करें [How to Choose Right Motherboard]

Laptop की लिए तो यह तय है कि आपको यह चीजें मिलनी ही मिलनी है लेकिन यदि आप Desktop के लिए Motherboard लेना चाहते हैं तो मार्केट में कई तरह के Motherboard Available होते हैं आप अपने हिसाब से Motherboard का चयन कर सकते हैं।

वैसे तो अकेला Motherboard किसी काम का नहीं होता लेकिन Computer को Operate करने में इसकी अहम भूमिका होती है। Computer के माइक्रोचिप को Hold करना और इसके साथ-साथ Computer के सहायक उपकरणों को आपस में जोड़ना Motherboard का मुख्य कार्य होता है।

सभी Motherboard सभी प्रकार के Components को Support नहीं करते हैं इसलिए Motherboard खरीदने से पहले काफी सोच विचार करके और सही Motherboard का चुनाव बहुत जरूरी होता है। मैंने नीचे आपको कुछ Tips Mention किया है जिसे पढ़कर आप सही Motherboard के चुनाव के लिए Idea ले सकते हैं।

1. Processor (प्रोसेसर)

Motherboard का यह बहुत महत्वपूर्ण Features है। यह वह Socket है जो CPU को पकड़ के रखता है। अलग-अलग Motherboard के लिए अलग-अलग Socket Connects चाहिए और सभी के Processor Pins समान नहीं होते हैं। इस Sockey से आप यह जान सकते हैं कि कौन से Motherboard में कौन से मॉडल की Processor फिट होगी।

2. Memory (मेमोरी)

Normally Motherboard की Memory कुछ लिमिटेड होती है कि वह कितनी Capacity की मेमोरी को सपोर्ट करेगा। तो इससे अच्छा यह रहेगा कि आप कोई ऐसा Motherboard ले लें जो आपकी जरूरत से ज्यादा RAM को सपोर्ट करे जिससे बाद में इसे Upgrade भी किया जा सकता है।

3. ChipSet (चिपसेट)

किसी Computer में चिपसेट एक माध्यम की तरह होता है। इन्हीं चिपसेट के द्वारा कंप्यूटर में एक पार्ट से दूसरे पार्ट में डाटा ट्रांसफर किए जाते हैं। इसी चिपसेट के द्वारा कंप्यूटर के सारे Components CPU के साथ Communicate करते हैं।

4. Form Factor (फार्मफैक्टर)

Motherboard के Layout को Form Factor कहा जाता है। फॉर्म फैक्टर से Computer के डिजाइन का पता चलता है। और कौन से Components को कहां Place करना है यह पता चलता है। आप अपनी Requirements के अनुसार इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. BUS (बस)

Computer में Bus का मतलब यह होता है की किसी भी Data या Information को Internally किस रास्ते से भेजा जा रहा है इसी रास्ते को BUS कहते हैं। जब किसी Data को Transfer किया जाता है तो उसकी स्पीड से पता चलता है कि कितना डाटा उस Bus से गुजर सकता है। आपके Computer में जितनी अच्छी Bus होगी उतना ज्यादा और जल्दी Data ट्रांसफर होगा।

6. Slots & Connector (स्लाट्स & कनेक्टर)

किसी भी Motherboard में Slots वह स्थान होता है जहां पर किसी Additional Components को जोड़ा जाता है। आप के Motherboard में जितना अधिक Slots होंगे उतना ज्यादा Components आप जोड़ सकते हैं। अगर आपको अपने Computer System को भविष्य में Upgrade करना हो तो आपको इसे जरूर ध्यान देना चाहिए।

इन 6 Points को ध्यान में रखते हुए आप अपने Motherboard का चयन कर सकते हैं। मैं आपको यही Recommend करूंगा कि Motherboard खरीदने से पहले आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आपकी Requirement क्या है। अपनी Requirements के अनुसार ही आपको कोई भी चीज खरीदना चाहिए।

समय के साथ-साथ Motherboard को और Modified करके पहले से बेहतर और सस्ता बनाया जा रहा है। धीरे-धीरे लोगों की जरूरतों के अनुसार Motherboard का Shape, Size और Speed को Integrate करके पहले से बेहतर बनाया जा रहा है।

इसे भी पढ़े:

आज के इस लेख में हमने आपको MotherBoard के बारे मे संपूर्ण जानकारी दी है (MotherBoard in Hindi)। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपको अच्छा लगा होगा यदि इस लेख में आपका कोई सवाल हो तो आप Comment के माध्यम से मुझसे पूछ सकते हैं मुझे आपकी सहायता करने में खुशी होगी। बने रहिये हमारे साथ इन्तजार कीजिये हमारी अगली पोस्ट का Latest Update के लिए हमें Social Media पर जरूर Follow करें।

मैं आप लोगों को हमेशा की तरह यही कहूंगा कि यदि आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो और आपके लिए Helpfull रहा हो तो इसे अपने Social Media Profile पर शेयर कर और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें।

यदि आप Computer से सम्बंधित कुछ और जानना चाहते हैं, तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी।

मदरबोर्ड की सम्पूर्ण जानकारी को आप wikipedia से भी पढ़ सकते हो

People Also Search:

Motherboard in Hindi, Name of Motherboard, Types of Motherboard in Hindi, Motherboard ke Parts, Components of Motherboard in Hindi, Motherboard Ports in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here