[12] Easy Manufacturing Business Ideas in Hindi [ज्यादा मुनाफा]

Manufacturing-Business-Ideas-in-Hindi

Manufacturing Business Ideas in Hindi [ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस आइडिया]: नमस्कार दोस्तों, Hindi Capitals ब्लॉग आपका बहुत-बहुत स्वागत करता है। आज के इस Business टॉपिक में मैं आपको बताने वाला हूं टॉप 12 Small Manufacturing Business Ideas.

दोस्तों Manufacturing का काम काफी प्रॉफिटेबल हो सकता है जिसको आप इस साल कर सकते हैं और आने वाले कई सालों तक इसे चला सकते हैं।

Manufacturing Business Ideas in Hindi

बहुत से लोग ऐसे हैं जो Manufacturing का Business करना चाहते हैं लेकिन बजट की वजह से नहीं कर पाते हैं तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है आज के इस लेख में हम आपको टॉप 12 Business Ideas बताने वाले हैं।

आप अपने बजट के अनुसार कोई भी बिजनेस Select कर सकते हैं। इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िएगा और शुरू से अंत तक पढ़िएगा मैं 100% कह सकता हूं कि आप कोई ना कोई Business जरूर शुरू कर लोगे।

इसे भी पढ़े:

1. Electronic Items Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: आज के समय में लगभग हर काम इलेक्ट्रॉनिक ढंग से होने लगे हैं। इसका फायदा उठाते हुए आप भी अपना Electronic Items Manufacturing Business शुरू कर के पैसों की भरमार कर सकते हैं।

मार्केट में Electronic Items की  डिमांड बहुत ज्यादा है Electronic Items हर किसी को चाहिए होता है जैसे- चार्जर, LED बल्ब, इनवर्टर, बैटरी, टॉर्च इत्यादि। इन सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का Manufacturing बहुत आसानी से किया जा सकता है।

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होती है इसमें आपको पहले Components पता करना होगा कि किस-किस चीज की मार्केट में Requirements ज्यादा है या ज्यादा होने वाली है। उसके बाद आपको Bulk (इकट्ठा) में Products खरीदना होगा। Bulk में Products खरीदकर Assemble करिये, उसमें अपनी ब्रांडिंग कीजिए और मार्केट में सेल आउट करिये।

इसके लिए आपको कुछ Legal Formality पूरी करनी होगी जैसे- जीएसटी लेना होगा, अपनी फ्रेंड को रजिस्टर कराना होगा इत्यादि। आप अपने बिजनेस को किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी में रजिस्टर करके अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी सेल आउट कर सकते हैं।

2. Food Items Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: फूड आइटम्स का Manufacturing करके भी आप अपनी ब्रांड बना सकते हैं। फूड आइटम्स की डिमांड भी मार्केट में काफी ज्यादा है क्योंकि यह एक फास्ट मूविंग आइटम्स है और फास्ट मूविंग आइटम्स की डिमांड मार्केट में कभी कम ही नहीं होती हमेशा बनी रहती है।

फूड आइटम्स जैसे- नमकीन, चिप्स, दलिया, बिस्किट, पोहा इत्यादि। इन सभी चीजों का आप Manufacturing करके मार्केट में बेंच सकते हैं और काफी अच्छा Revenue कमा सकते हैं।

अगर आपके पास कोई यूनिक आईडिया है जिसे आप बना सकते हैं जो आपकी मार्केट में Available नहीं है तो उसे भी बनाकर पैकिंग करके बेंच सकते हैं। यदि आपका आइटम कुछ अलग है लोगों को पसंद आता है और स्वादिष्ट है तो आपका Business काफी तेजी के साथ Grow करेगा और आप मालामाल हो जाओगे।

इस Business को शुरू करने के लिए आपको अपने ब्रांड की पैकेट छपवाना पड़ेगा और एक पैकिंग वाली मशीन खरीदना पड़ेगा। यह मशीन आपको 5000 के अंदर मिल जाएगी। इसके बाद आप अपने आइटम्स को तौलकर पैक करिये और मार्केट में सप्लाई करिये।

यदि आप फूड Manufacturing नहीं कर पाते हैं तो आप Bulk में लेकर उसे अपने ब्रांड के पैकेट में पैक करके भी सप्लाई कर सकते हैं। जब मार्केट में आपके आइटम्स की डिमांड बढ़ जाए तो वह पैकिंग के लिए Workers भी रख सकते हैं।

3. Clothing Sector Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: यह Business भी एक Long-term और कम खर्चे का Business है। कपड़ों की जरूरत लोगों को हर समय पड़ती रहती है। शादी विवाह या अन्य किसी पार्टी में लोग ढेर सारे कपड़ों की शॉपिंग करते हैं।

यदि आप क्लॉथिंग सेक्टर Manufacturing Business में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छी अपॉर्चुनिटी है। इससे आप काफी ज्यादा रेवेन्यू जनरेट कर सकते हैं। यह बहुत टैलेंटेड काम नहीं है बहुत कम खर्चे का काम है और बड़े आराम से किया जा सकता है।

यदि आप क्लॉथिंग सेक्टर बिजनेस करना चाहते हैं तो आप छोटे-छोटे आइटम्स Manufacturing करके अपने Business को शुरू कीजिए जैसे- Socks, Honkey इत्यादि। धीरे-धीरे जब आपको रेवेन्यू जनरेट होने लगे तो आप बड़े आइटम्स भी Manufacturing कर सकते हैं जैसे- जींस, शर्ट, टी-शर्ट इत्यादि।

आप किसी एक चीज पर काम करिए जैसे- जींस या फिर शर्ट या फिर टी-शर्ट। यदि आप केवल जींस, शर्ट या टीशर्ट बनाते हैं तो भी आप काफी ज्यादा रेवेन्यू जनरेट कर लेंगे और धीरे-धीरे आप अपनी ब्रांड भी बना सकते हैं।

क्लॉथ Manufacturing करके आप ऑनलाइन भी बेंच सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी में रजिस्टर्ड कराना होगा। यदि आपका प्राइवेट लेबल ब्रांड होगा तो आप Amazon, Flipkart, Snapdeal इत्यादि शॉपिंग वेबसाइट्स पर बहुत अच्छा व्यापार कर सकते हैं। आजकल हर दूसरा तीसरा बंदा यही करना चाहता है और बहुत से लोग यही कर रहे हैं आप भी कर सकते हैं।

4. Leather Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: इस Business को शुरू करने के लिए ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है इसे भी कम लागत में शुरू किया जा सकता है। इसमें आपको Leather के आइटम्स बनाना होता है जैसे- स्कूल बैग, लेडीस पर्स, जूता, बेल्ट, जैकेट इत्यादि आइटम्स का मैन्युफैक्चरिंग करके आप मार्केट में सेल आउट करिये।

आजकल लोग लेदर के आइटम्स भी काफी पसंद करते हैं और इसकी डिमांड भी हर छोटे और बड़े शहर में बनी रहती है और लेदर के बिजनेस में कंपटीशन भी बहुत कम है।

यदि आप इस Business को करना चाहते हैं तो इसे कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको लेदर का Raw Material खरीदना पड़ेगा जोकि काफी सस्ता होता है। इस रॉ मैटेरियल का Manufacturing करके आप लेदर के आइटम्स मार्केट में सेल आउट करिए। इस रॉ मैटेरियल्स से आप अनेकों प्रकार के जूता, अनेकों प्रकार के पर्स, अनेकों प्रकार के बेल्ट बना सकते हैं और अगर आप चाहें तो Woodland, Redcheif की तरह अपने आइटम्स का ब्रांड भी बना सकते हैं। इसमें आपको कुछ लीगल फॉर्मेलिटी पूरी करनी होगी जैसे- जीएसटी।

अपने आइटम्स को आप Amazon और Flipkart जैसी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी में रजिस्टर्ड करके ऑनलाइन भी बेंच सकते हैं। अपने Products को ऑनलाइन बेंचकर भी आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि समय के साथ-साथ ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा बढ़ी है। अधिकतर लोग मार्केट में जाने से पहले ऑनलाइन चेक करते हैं।

5. Fly Ash Brick Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: यह एक ऐसा Business Idea है जिसमें कंपटीशन बहुत कम है लेकिन इस बिजनेस में संभावनाएं अपार हैं। इसे हिंदी में हम लोग बोलते हैं राख से बना हुआ ईंट या कुछ लोग इसे सीमेंटेड ईंट भी बोलते हैं।

कंस्ट्रक्शन का काम हर समय कहीं ना कहीं होता ही रहता है और मिट्टी की ईंट का इस्तेमाल अब बहुत कम होने वाला है क्योंकि मिट्टी को ईंट बना देने से इन्वायरमेंट में परेशानी हो सकती है इसलिए Fly Ash ईंट को ज्यादा बढ़ावा दिया जा रहा है।

इस Business को करने के लिए आपको Fly Ash खरीदना पड़ेगा। Fly Ash एक प्रकार का राख होता है यह राख थर्मल पावर (जहां बिजली का उत्पादन होता है) वहां पर मिलती है। इस ईंट को बनाने के लिए फ्लाई अश, जिप्सम, सेंड (बालू), लाइम इन 4 चीजों की आवश्यकता पड़ती है।

इस Business को आप वहीं पर स्टार्ट करें जहां पर आपको फ्लाई अश मंगाने में आसानी हो इस बिजनेस को करके आप महीने में 60 से 80 हजार शुरुआती कमाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

6. Fabrics Material Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: Fabrics Material Manufacturing करके लोग काफी अच्छा मार्जिन कमा रहे हैं इसे करके आप भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

फैब्रिक्स आइटम की मार्केट में डिमांड भी ठीक ठाक रहती है। आजकल लोग हमेशा अपने घरों के लिए फैब्रिक्स के सामान खरीदते रहते हैं जैसे- कुर्सी, मेज इत्यादि। इसलिए इस बिजनेस में भी Growth काफी तेजी से होता है।

इस प्रकार का बिजनेस करने के लिए आपको एक फैब्रिक मॉडलिंग मशीन खरीदना होगा जो मार्केट में लगभग 3 से 5 लाख कीमत की हो सकती है।

फैब्रिक के सामान बनाने के लिए आपको फैब्रिक का कच्चा माल खरीदना पड़ता है जो बहुत कम पैसों में मिल जाता है। उसमें से आप मशीन के द्वारा फैब्रिक की मेज, कुर्सियां, टब इत्यादि बनाकर मार्केट में सप्लाई करके काफी पैसा कमा सकते हो। ये सामान बहुत कम लागत में तैयार हो जाते हैं।

7. Plastic Production Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: यह बिजनेस भी Long-term और प्रॉफिटेबल बिजनेस है इससे आप काफी अच्छी शुरुआती कमाई कर सकते हैं। आजकल लगभग सभी सामानों का दुबलीकेट सामान प्लास्टिक का बना होता है जैसे- प्लास्टिक के बर्तन, प्लास्टिक के खिलौने इत्यादि।

आजकल लगभग सभी घरों में प्लास्टिक का कुछ ना कुछ सामान जरूर मौजूद रहता है। इसकी डिमांड भी हमेशा अच्छी बनी रहती है इसलिए यदि आपको यह Manufacturing Business पसंद है तो आप इसे कर सकते हैं।

इस Business को शुरू करने के लिए आपको एक प्लास्टिक मॉडलिंग मशीन खरीदना पड़ेगा जो लगभग 10 लाख की आती है। यदि आप एक बार इस मशीन को खरीद लेते हैं तो आप इससे लाइफटाइम Earning कर सकते हैं।

इस मशीन से आप हर मॉडल, हर डिजाइन, हर कलर के प्लास्टिक के सामान तैयार कर सकते हैं जैसे- बच्चों के खिलौने, बाल्टी, मग, गिलास, बर्तन, कंघी इत्यादि।

इस Business को आप किसी भी एरिया में स्टार्ट कर सकते हैं आप मार्केट की Requirement के अनुसार प्रोडक्ट डिजाइन करके सप्लाई कर सकते हैं। आजकल मेलों में प्लास्टिक के सामानों की काफी ज्यादा मात्रा में बिक्री होती है।

आप जितना ज्यादा एरिया कवर करेंगे आपकी कमाई उतना अधिक होगी। इस बिजनेस के द्वारा आप 50 से 70 हजार तक Minimum Earning कर सकते हैं।

8. Soap & Detergent Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: यदि आप एक ब्रांडिंग बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप साबुन और डिटर्जेंट पाउडर Manufacturing का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको अपना एक ब्रांड चुनना पड़ेगा और अपने ब्रांड को  रजिस्टर्ड करवाना पड़ेगा।

इसमें आपको कुछ लीगल फॉर्मेलिटी पूरा करना पड़ेगा जैसे- जीएसटी। उसके बाद फिर आप अपने ब्रांड की साबुन और डिटर्जेंट पाउडर का Manufacturing करके मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं।

यह Business एक Daily Need Business है इस बिज़नेस में आप जितना ज्यादा एरिया कवर कर लेते हैं उतना ही ज्यादा आप कमाई कर सकते हैं। यदि आप कुछ पूंजी खर्च करके अपने ब्रांड का प्रचार प्रसार कर देते हैं तो आपका बिजनेस काफी तेजी से Grow करेगा।

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको कुछ वर्कर्स हायर करना पड़ेगा। इस बिजनेस को आप दो तरीके से कर सकते हैं।

पहला तरीका यह है कि आप कुछ पूंजी लगाकर एक सॉप एंड डिटर्जेंट मेकिंग मशीन खरीद लीजिए उसके बाद आप अपने ब्रांड की पन्नी छपवाकर उसमें अपना Product Manufacturing करके पैकिंग करके मार्केट में सप्लाई करिये।

दूसरा तरीका यह है कि आप बल्क में प्रोडक्ट खरीदिए फिर उसमें अपनी ब्रांडिंग करके मार्केट में सप्लाई करिये। इन दो तरीकों से आप साबुन और डिटर्जेंट पाउडर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से 40 से 60 हजार शुरुआती कमाई महीने में कर सकते हैं।

9. Mineral Water Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: यदि आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहां पर मिनरल वॉटर की सप्लाई बहुत कम है तो आप एक मिनिरल वाटर की फैक्ट्री खोलकर इस Business को भी शुरू कर सकते हैं। यह भी एक Profitable Business है इसमें कम लागत में अधिक मुनाफा होता है।

इस बिजनेस में आप जितना अधिक एरिया कवर कर लेंगे उतना अधिक मुनाफा होगा। यदि आप इसे एक बड़े बिजनेस में तब्दील करना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस का ब्रांडिंग करना होगा और गवर्नमेंट रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा।

इस Business को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले आपको एक वाटर फिल्टर मशीन खरीदना पड़ेगा इस मशीन को खरीदने के लिए आपको 1 से 2 लाख रूपए खर्च करने पड़ेंगे।

Business शुरू करने से पहले हमेशा ऐसे लोकेशन का चुनाव करें जहां पर कंपटीशन कम और डिमांड ज्यादा हो। आपको कुछ वर्कर्स भी हायर करना पड़ेगा इसके बाद आप खाली प्लास्टिक की बोतल में या पालिथीन में मिनरल वाटर पैक करके उसने अपनी ब्रांडिंग करके मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं।

इसमें एक बोतल मिनरल वाटर की पैकिंग बहुत कम खर्च में हो जाती है और यह मार्केट में 20 से 30 रूपए की बिकती है। यह एक Long-term Business है इससे आप काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

10. Grain Manufacturing Business

Manufacturing Business ideas in Hindi: यदि आप गांव में रहते हैं या आपके पास खेत ज्यादा हैं तो यह बिजनेस आप बहुत आसानी से कर सकते हैं। इसकी डिमांड भी मार्केट में हमेशा होती है खासकर बड़े शहरों में लोगों को अनाज की जरूरत तो पड़ती ही रहती है क्योंकि हर किसी के पास खेत नहीं होता है तो लोग मार्केट से अनाज खरीदते हैं बिना अनाज खाए किसी का जीवन भी नहीं कट सकता है।

अगर आप इसे एक बड़ा Business बनाना चाहते हैं तो आप अपनी ब्रांड को गवर्नमेंट रजिस्टर्ड करा सकते हैं।

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको एक ग्रेन पॉलिशिंग मशीन खरीदना पड़ेगा जो लगभग 3 से 4 लाख के बीच में मिल जाएगी। फिर आप उस मशीन से अपने अनाज को स्वच्छ करके उसमें पॉलिश मारकर उसमें अपनी ब्रांडिंग करके मार्केट में सप्लाई कर सकते हैं।

यदि आप कुछ पूंजी लगाकर अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार कर देते हैं तो आप भी आशीर्वाद और इंडियागेट की तरह अपने बिजनेस का Growth काफी तेजी से कर सकते हैं और महीने में बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं। जब आप के प्रोडक्ट की डिमांड ज्यादा हो जाए तो आप इसकी और ब्रांच भी स्थापित कर सकते हैं और लोगों को क्वालिटी प्रोडक्ट प्रोवाइड करके अपना नाम कमा सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों इन 12 Manufacturing Business Ideas in Hindi में से आपने कौन सा बिजनेस शुरू किया हमें Comment करके जरूर बताएं।

आज के इस Article में हमनें आपको Manufacturing Business Ideas के बारे में बताया है जो Manufacturing Business शुरू करने के लिए Best Business Ideas हैं। इन Business Ideas में से  आप कोई भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और बहुत कम समय में सफलता हासिल कर सकते हैं।

दोस्तों यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें नीचे दिए गए Comment Box में जरूर बताएं और अगर आपका कोई सवाल यह सुझाव हो तो भी आप Comment के जरिए हमसे साझा करें हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

आप से मेरी विनती है कि हमारी Post को Like 👍 करें इसे अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे- Facebook, WhatsApp, Twitter, Gmail इत्यादि के माध्यम से शेयर करना ना भूलें।  क्योंकि जो लोग Manufacturing Business करने की सोच रहे हैं उन्हें इन 12 Manufacturing Business Ideas in Hindi से काफी सहायता मिलेगी।‌

इसे भी पढ़े:

People Also Searched:

Manufacturing Business ideas in Hindi, New big Business ideas in Hindi, Manufacturing Business ideas in India, Business ideas from Home in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here