Learn Hindi Typing [कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग सीखे]।

Learn-Hindi-Typing-How-to-Type-in-Hindi-Using-English-Keyboard

How to Type in Hindi using English Keyboard [Learn Hindi Typingकंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग सीखे]: हेलो दोस्तों, Hindi Capitals में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। सभी के मन में अक्सर ये सवाल जरूर आते होंगें कि क्या Computer में Hindi Typing हो सकती है? क्या हम बिना Typing जाने हिंदी में Type कर सकते हैं? क्या हम हिंदी में Computer द्वारा Email भेज सकते हैं? क्या हम Facebook पर हिंदी में Post कर सकते हैं? इन सभी सवालों का जवाब है “हां”।

How to Type in Hindi using English Keyboard(कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग सीखे):

Learn Hindi Typing: अगर आप Computer पर हिंदी Typing सीखना चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना। इसके बाद आप कुछ भी हिंदी में Type कर पाएंगे। अगर आप Typing सीखना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से इसकी Practice करनी होगी क्योंकि कोई भी चीज सीखने के लिए Practice बहुत जरूरी होता है।

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अलग से Typing सीखने की कोई जरूरत नहीं होगी। अगर आप English Typing कर सकते हैं तो आप Hindi Typing भी कर सकेंगे। जितनी तेज आप English Typing करते हैं उतनी ही तेज आप Hindi Typing भी कर लेंगे इसके लिए थोड़ा Practice की आवश्यकता जरूर होगी।

Computer में Hindi Typing का तरीका:

कंप्यूटर में Hindi Typing के मुख्य रूप से दो तरीके हैं:

  1. Font Based Typing
  2. Input Text Editor

1. Font Based Typing:

Computer में कोई भी Documents लिखने के लिए Font की जरूरत पड़ती है चाहे English Fonts हों या Hindi Fonts। अगर आप Hindi में कोई Documents लिखना चाहते हैं तो आपको अपने कंप्यूटर का Font Change करना पड़ता है। नये यूजर्स को Font Based Typing करने में थोड़ा परेशानी आती है क्योंकि Keyboard में केवल English Font होते हैं Hindi Fonts नहीं छपे होते हैं।

यह तरीका उन्हीं लोगों के लिए है जो पहले से Hindi Typing सीखे हैं Hindi Typing जानते हैं। नये यूजर्स को हम Font Based Typing की सलाह नहीं देंगे इसके बजाय आप Hindi Typing के लिए दूसरे तरीके को अपना सकते हैं जिस के बारे में हमने नीचे Details में बताया है।

2. Input Text Editor:

Type in Hindi using English Keyboard: Input Text Editor एक कंप्यूटर का सॉफ्टवेयर होता है जो बिना Font बदले English को Hindi में Convert कर देता है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप हिंदी शब्दों को इंग्लिश Keyboard से Type कर सकते हैं। यह सॉफ्टवेयर Sequence of English Character को हिंदी शब्द बना देता है।

Hindi Typing का यह तरीका सभी के लिए बहुत आसान है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से नये Users भी बिना Hindi Typing जाने Typing कर सकते हैं। नये Users को Hindi Typing के लिए हम यही तरीका अपनाने की सलाह देते हैं। Input Text Editor से कैसे Typing करना है नीचे हमनें समझाया है।

इसे भी पढ़े:

How to Type in Hindi using English Keyboard [Learn Hindi Typing]

Input Text Editor से Hindi Typing करने का तरीका:

Input Text Editor एक सॉफ्टवेयर होता है जिसकी मदद से कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग की जाती है निचे हमनें Step by Step बताया है कि कैसे आप इस सॉफ्टवेयर के द्वारा कंप्यूटर में Hindi Typing करेंगे।

Step 1:   Computer में Hindi Typing करने के लिए सबसे पहले आपको एक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा इसके बाद आप तेज गति के साथ Hindi Typing कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर का नाम Hindi Indic Input है जिसे Webduniya Private Limited ने Microsoft के साथ मिलकर बनाया था।

➤Download Hindi Indic Input Software

यहां आपको Hindi Indic Input के अब तक के सभी Versions मिल जाएंगे आपको Latest Version डाउनलोड करना है।

आप चाहे तो Old Version भी डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन कंप्यूटर की तेज स्पीड और इसकी सुरक्षा के लिए हमेशा Updated Version (Latest Version) ही डाउनलोड करना चाहिए। Old Version डाउनलोड करने की सलाह हम आपको नहीं देंगे।

Step 2: Hindi Indic Input का Latest Version डाउनलोड करने के बाद इसे अपने सिस्टम में इंस्टॉल करना है।

Step 3: Hindi Indic Input software को इंस्टॉल करते ही आपका कंप्यूटर Hindi Typing के लिए तैयार हो जाएगा।

Step 4: इसके बाद आपको एक काम और करना होगा जो हमने आपको नीचे बताया है इसके बाद आपका कम्प्यूटर Hindi Typing करने लगेगा।

इसे भी पढ़े:

Hindi Indic Input का उपयोग कैसे करें?

Step 1: सबसे पहले अपने Computer System में Notepad या Notpad++ Open करें।

Step 2: अब आपको कंप्यूटर की Screen के सबसे नीचे Taskbar में दाएं तरह System Tray में Language Bar पर क्लिक करना है।Learn Hindi Typing - कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग सीखे। HindiCapitalsStep 3: यहां से आपको हिंदी (Hindi) भाषा Select करना है।

Step 4: जैसे ही आप हिंदी (Hindi) Select करेंगे तो आपको Windows Taskbar में ENG की जगह “हिंदी” लिखा दिखेगा। इसका मतलब आपका Input Method अब हिंदी हो चुका है।Learn Hindi Typing - कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग सीखे। HindiCapitals

Step 5: अब आप अपने Notepad में Hindi Typing कर सकते हैं। अगर आपको फिर से English में Type करना है तो Step 2 और Step 3 को दोहरायें या फिर यह काम आप अपने कीबोर्ड की बटन से भी कर सकते हैं इसके लिए आपको Windows बटन के साथ Space बटन को दबाना होगा। (Windows + Space)

इस Tutorial में हमने आपको कंप्यूटर में Hindi Typing कैसे करना है Step by Step बताया है। अगर अभी भी आपका कोई सुझाव है या कोई प्रश्न है तो नीचे दिए गए Comment Box के जरिए Comment करके हमें जरूर बताएं। अगर आपको कोई परेशानी हो रही हो तो Comment Box के जरिए अपनी परेशानी हमसे जरूर साझा करें हम आपकी परेशानी का हल जरूर बताएंगे।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट (Learn Hindi Typing) अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter, Google Plus या अन्य Social Media के जरिए शेयर करना बिलकुल ना भूलिएगा।

People Also Ask?

Learn Hindi Typing: How to Type in Hindi using English Keyboard in PC, Laptop, Learn Hindi Typing, Hindi Typing Lessons Beginners.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here