How to Change Blog Design in Hindi [Step by Step Guide]

How-to-Change-Blog-Design-in-Hindi-According-to-You

Blog का डिजाइन अपने अनुसार कैसे चेंज करें (How to Change Blog Design in Hindi)

How to Change Blog Design in Hindi: हेलो दोस्तों, HindiCapitals ब्लॉग में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज हम बात करेंगे ब्लॉग की डिजाइन के बारे में कि कैसे हम लोग किसी ब्लॉग के डिजाइन को अपने अनुसार चेंज कर सकते हैं?

किसी Blog की सुंदर डिजाइन ही उसकी खूबसूरती होती है मान लो आप प्रतिदिन High Quality Content के साथ अपने Blog को Update करते हो फिर भी आपके ब्लॉग पर Visitors नहीं आते हैं तो आपका ब्लॉग बेकार है। इसलिए आपको अपने Content के साथ साथ ब्लॉग की डिजाइन पर भी ध्यान देना पड़ता है। क्योंकि Blog का डिजाइन भी Visitors को आकर्षित करता है।

First Impression is Last Impression

यदि आपके ब्लॉग पर Visitors नहीं आ रहे हैं या बहुत कम Visitors आ रहे हैं तो आपको अपने ब्लॉग का Look User Friendly बनाना होगा। यहां User Friendly का मतलब यह है कि आपके ब्लॉग का डिजाइन सुंदर होना चाहिए, Content Systematic ढंग से लिखा होना चाहिए और साथ ही साथ Blog का UI (User Interface) भी बहुत अच्छा होना चाहिए। Articles लिखते समय आपको 2 या 3 Images और 2 या 3 कलर का इस्तेमाल करना चाहिए।

कुछ महत्वपूर्ण टिप्स:

  1. हमेशा SEO Friendly और Light Weight Templates का इस्तेमाल करना चाहिए।
  2. आपका Template Clear Visible होना चाहिए।
  3. आपके Template में Sidebar और Menubar जरूर होना चाहिए।
  4. आपके Template में Thumbnail Visible होना चाहिए। [Thumbnail Size: 300×200]
  5. हमेशा Mobile Friendly Template का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि आजकल सबसे ज्यादा Articles Computer, Laptop की जगह Mobile में पढ़े जाते हैं।

How to Change Blog Design in Hindi

Blogger.com पर भी बहुत सारी Templates फ्री में Available हैं लेकिन यह Templates Simple हैं और साथ ही साथ बहुत पुरानी हो चुकी है। आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारी Templates फ्री में उपलब्ध हैं आप इन Templates को भी डाउनलोड करके अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं।

मैं आपको कुछ वेबसाइट बता देता हूं जहां से आप फ्री में Templates को डाउनलोड करके अपने ब्लॉग में लगा सकते हैं।

यहां मैंने आपको 5 Website बताया है जहां से आप User Friendly, SEO Friendly और Light Weight Templates डाउनलोड कर सकते हैं और इन्हें अपने ब्लॉग पर लगा कर पहले से ज्यादा ट्रैफिक ला सकते हैं। जब आप इन Websites से Templates को डाउनलोड करेंगे तो ये आपको Zip या WIN.RAR में डाउनलोड होंगी।

इन Files को Open करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपके PC या Laptop में WinRAR सॉफ्टवेयर Install होना चाहिए। अगर आपके PC में WinRAR सॉफ्टवेयर नहीं Install है तो आप यहां Click करके इसे डाउनलोड और Install कर सकते हैं। इसके बाद आप जो Template डाउनलोड किए हैं उसे Zip File से UnZip करना होगा। इसके लिए आपको अपने माउस से Right क्लिक करके UnZip पर क्लिक करें।

इसे भी पढ़े:

अब आपकी Template Ready है। अब आप अपने ब्लॉग का डिजाइन चेंज कर सकते हैं। ब्लॉग को डिजाइन चेंज करने के लिए नीचे दिए गए Steps को फॉलो करें।

Step #1

* अपने PC या मोबाइल का कोई भी ब्राउज़र ओपन करें। (Recommend : Chrome)
* Search Box में www.blogger.com लिखकर सर्च करें।
* Signin करें।
* अब आपके सामने कुछ इस तरह का Dashboard दिखेगा।
How to Change Blog Design in Hindi | पूरी जानकारी By Hindi Capitals

* अब आप Theme पर क्लिक कीजिए।

Step #2

* Templates में क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का Interface आपके सामने दिखेगा।

How to Change Bloggger Design in Hindi | पूरी जानकारी By Hindi Capitals
* इसके बाद आप Backup/Restore पर क्लिक करें।
* नई Templates अपलोड करने से पहले Download template पर क्लिक करके अपने पुराने Template को डाउनलोड कर लें।
How to Change Blogger Layout in Hindi | पूरी जानकारी By Hindi Capitals
* ऐसा इसलिए करें क्योंकि यदि आपको नई Template का Look ना पसंद आए या उसमें कुछ परेशानी हो तो आप अपने पुराने Template को फिर से अपलोड कर सकते हैं।

* अब आप Choose File पर क्लिक करके जो Template डाउनलोड किए हैं उसे Select करके Upload बटन कर क्लिक करें। यह Template .XML फाइल में होगी।

Step #3

अब आपका नया Template अपलोड हो चुका है इसे आप देख सकते हैं।

इसे भी पढ़े:

यदि आपको Template अपलोड करने में कोई Problem हो रही है तो आप Comment के माध्यम से मुझसे पूछ सकते हैं मुझे आपकी सहायता करने में खुशी होगी। बने रहिये हमारे साथ इन्तजार कीजिये हमारी अगली पोस्ट का Latest Update के लिए हमें Social Media पर जरूर Follow करें।

मैं आप लोगों को हमेशा की तरह यही कहूंगा कि यदि आपको हमारा पोस्ट अच्छा लगा हो और आपके लिए Helpfull रहा हो तो इसे अपने Social Media Profile पर शेयर कर और लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें। धन्यवाद!

यदि आप Blogging से सम्बंधित कुछ और जानना चाहते हैं, तो Comment Box में पूछने में जरा सा भी संकोच न करें हमें आपकी सहायता करके ख़ुशी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here