Full Form of Computer in Hindi [कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?]

Full-Form-of-Computer-in-Hindi

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? [Full Form of Computer in Hindi]: दोस्तों जब बात हो Computer की तो बहुत सारे सवाल हमारे दिमाग में आने लगते हैं। कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? कंप्यूटर की परिभाषा क्या है? कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं? इत्यादि।

कुछ लोगों को इन प्रश्नों में से कुछ का उत्तर तो पता होगा लेकिन शायद कंप्यूटर का फुल फॉर्म नहीं पता होगा। इसलिए आज के इस लेख में आप लोग जानेंगे कि Computer ka Hindi Name यानी कंप्यूटर का Full Form क्या होता है?

कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of Computer in Hindi)

Computer का Full Form जानने से पहले हम लोग संक्षिप्त में ये जान लेते हैं कि Computer क्या होता है? या Computer किसे कहते हैं? देखा जाए तो Computer एक अंग्रेजी शब्द “Compute” से बना है जिसका हिंदी में अर्थ होता है “गणना करना”। इसलिए इसे हिंदी में “संगणक” भी कहा जाता है।

शुरू में Computer का आविष्कार केवल Mathematical Calculation करने के लिए बनाया गया था लेकिन Technology के बढ़ने के साथ-साथ Computer का इस्तेमाल हर क्षेत्र में किया जाने लगा है जैसे- Email, Marketing, Game Playing, Business, Banking, Online Working इत्यादि। इसके साथ-साथ डॉक्यूमेंट बनाना, गाना सुनना, पिक्चर देखना, वीडियो देखना आदि काम भी Computer के द्वारा किया जाता है।

Computer के बारे में Details में जानने के लिए नीचे दिए गए Link पर क्लिक करें।

Must Read: कंप्यूटर क्या है पूरी जानकारी।

कंप्यूटर के जनक (Father of Computer)

Computer को मनाने में चार्ल्स बैबेज (Chalse Babbage) ने अहम भूमिका निभाई थी इसलिए चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है। चार्ल्स बैबेज द्वारा सर्वप्रथम बनाये गये Computer को एनालिटिकल इंजन (Analytical Engine) कहा जाता था। यह Computer Data Store करने के लिए पंचकार्ड के रूप में ROM (Read Only Memory) का इस्तेमाल करता था।

Must Read: कंप्यूटर की जेनरेशन्स क्या थी? पूरी जानकारी।

Full Form of Computer Subject (कंप्यूटर का विस्तारित नाम)

Computer full name in Hindi: वैसे देखा जाए तो Computer एक शब्द है। Computer का कोई Full Form नहीं होता है। लेकिन कई अलग-अलग लोगों ने Computer के अनेकों अलग-अलग Full Form बताए हैं लेकिन जो Full Form आप इस लेख में कम पढ़ेंगे यह काफी मशहूर और लोकप्रिय है और इसे ही सही माना गया है।

➧Full Form of Computer in English (कंप्यूटर का अंग्रेजी फुल फॉर्म)

Computer: Commonly Operated Machine Particularly Used in Technical and Educational Research.

  • C – Commonly
  • O – Operated
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research

दोस्तों आप लोग Computer का Full Form जान चुके होंगे लेकिन एक बात मैं आपको बता दूं कि Computer का Full Form इसको समझने के लिए बनाया गया है।

➧Full Form of Computer in Hindi (कंप्यूटर का हिन्दी फुल फॉर्म)

  • सी – आमतौर पर (Commonly)
  • – संचालित (Operated)
  • एम – मशीन (Machine)
  • पी – विशेष रूप से (Particularly)
  • यू – उपयोग (Used)
  • टी – तकनीकि (Technical)
  • – शैक्षणिक (Educational)
  • आर – अनुसंधान (Research)

कंप्यूटर – कंप्यूटर आमतौर पर एक संचालित मशीन है जो विशेष रूप से तकनीकि और शैक्षणिक अनुसंधान में उपयोग किया जाता है।

इसे भी पढ़े: कंप्यूटर का इतिहास क्या है हिंदी मे पूरी जानकारी।

कंप्यूटर का हिंदी नाम (Hindi Name of Computer)

Computer के काम के अनुसार इस के हिंदी नाम भी अनेक रखे गए हैं। Computer एक गणनात्मक यंत्र है यह गणना करता है इसलिए इसे “संगणक” कहा जाता है। संगणक सबसे लोकप्रिय नाम है जो शायद हर कोई ना जानता हो।

Computer एक अभिकलक यंत्र (Programmable Device) है इसलिए कुछ लोग इसका नाम अभिकलित रखा है। जब Computer का जन्म हुआ था तब यह केवल गणना करने के काम आता था इसलिए इसका नाम संगणक रख दिया गया था जो आज भी काफी मशहूर है।

Also Read: कंप्यूटर पर निबंध [Computer Essay in Hindi]

आज के इस लेख में हमने जाना कि Computer का पूरा नाम क्या होता है (Full Form of Computer in Hindi)!

उम्मीद करता हूं आपने इस लेख से कुछ अलग जरूर सीखा होगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो आप इसे Like करिएगा, अपने दोस्तों के साथ Social Media जैसे- Facebook, WhatsApp, Twitter, Google Plus के जरिए Share करिएगा ताकि उन्हें भी Computer के बारे में कुछ जानकारी मिल सके।

अगर इस लेख से संबंधित आपका कोई प्रश्न या कोई सुझाव है तो नीचे दिए गए Comment Box में लिखकर Comment करिये मैं उसका उत्तर जरूर दूंगा।

इसे भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here