How to Create Free Blog in Hindi [Free Blog Kaise Banaye]

How-to-Create-a-Free-Blog-in-Hindi

How to Create a Free Blog [Free Blog Kaise Banaye]:अगर आप Internet से पैसे कमाने के बारे में सुना होगा तो आपको इस बात की जानकारी जरूर होगी कि एक Blog या Website बनाकर घर बैठे पैसा कमाया जा सकता है। Website और Blog Online World की सबसे Popular चीज है। आज की दुनिया में सभी जानना चाहते हैं कि Website कैसे बनाएं? Blog कैसे बनाएं?

How to Create Free Blog in Hindi

दोस्तों आज के समय में हमें जगह जगह पर Website का नाम सुनने को मिलता है। Result देखना है – Website, Form भरना है – Website, PAN Card निकालना है – Website, Ticket बुक करना है – Website जिधर देखो उधर Website. आखिर यह Website है क्या? लोग Website क्यों बनाते हैं? इस से पैसा कैसे कमाया जा सकता है? इसी तरह के अनेकों सवाल हमारे दिमाग में आते हैं इन सभी सवालों का जवाब चाहिए आपको तो बने रहिए हमारे Post में।

हमें किसी भी चीज की जानकारी लेना होता है तो हम सीधे Google के Search Bar में Type करते हैं और Search करते हैं तो अनेकों परिणाम हमारे सामने आ जाते हैं। क्या आपने कभी यह बात सोचा है कि यह परिणाम आखिर कहां से आते हैं? क्या यह परिणाम हमें Google लिख कर देता है? नहीं, यह सब जानकारी और Result अलग अलग Blog में लिखे गए होते हैं। Google सिर्फ इतना सा काम करता है कि Search किए गए Keywords को Crawl करके परिणाम हम लोगों को दिखा देता है।

हम Website क्यों बनाते हैं?

अब बात आती है की Website क्यों बनाई जाती है? तो मैं आपको बता दूं कि Website बनाने के कई फायदे होते हैं इसलिए लोग Website बनाते हैं। जैसे की Website से लोग Famous हो सकते हैं। Website बनाकर लोग अपने Business को Grow कर सकते हैं।  Product Selling कर सकते हैं। Services Selling कर सकते हैं इत्यादि इत्यादि। Website में Ads दिखाकर Sponsored करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Google पर जाकर बिना पैसा खर्च किए आप अपना Blog बना सकते हैं। Google का एक Platform है Blogger जहां पर आप Free में अपना ब्लॉग Create कर सकते हैं।

Blog क्या है? और Website क्या है?

Website का मतलब सीधे किसी Company से होता है जो किसी एक ही Topic पर Work करती है। जैसे उदाहरण के लिए मान लो Facebook, यह एक Website है जो दुनिया भर में Popular है, यह केवल एक ही Topic पर काम करती है। जैसे कि एक दूसरे को Connect करना, Online बातचीत करना, Photos, Videos Share करना है। इसी प्रकार Flipkart, Amazon भी Websites है जो Online Product Sell करती हैं।

Must Read: What is Blog in Hindi? ब्लाॅग क्या है? [Beginners Guide]

Blog, Website से थोड़ा अलग होता है यह एक नॉलेज का जरिया होता है। Blog में किसी Company का होना जरूरी नहीं होता है। किसी एक Blog में अनेकों Topics पर लेख लिखे जाते हैं। Google भी अपनें Search Result में Blog का परिणाम ही सबसे पहले दिखाता है।

Blog बनाने के लिए Requirements

Blogger पर Blog बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होती है।

  1. Gmail Account.
  2. Device ( Laptop, Computer, Mobile, Tablet).
  3. Internet Connection.

Note: अगर आपके पास Laptop या Computer नहीं है तो आप यह सारा काम अपने Android Mobile से भी कर सकते हैं।

अब आपको नीचे दिए गए Steps को Follow करना है और आपका Blog तैयार हो जाएगा।

Step #1

जिस Device से Blog बनाना है उसे Internet से Connect करें।

Step #2

Device में Web Browser (Mozilla, Chrome) Open करें।

Step #3

Web Browser के Search Box में www.blogger.com लिखकर Search करें। उसके बाद रिजल्ट में जो सबसे ऊपर आएगा उस पर क्लिक करें। यहां पर आपको अपने Gmail Account से Sign in करना होगा।

How to create free Blog in hindi, Free Blog Kaise Banaye Step #4

अब यहां Sign in पर Click करके अपने Gmail Account से Login करें। अगर आपके पास Gmail Account नहीं है तो पहले Gmail Account Create करें लें।

How to create free Blog in hindi, Free Blog Kaise Banaye, Hindi Capitals

Step #5

अब आप Blogger Platform पर पहुंच चुके हैं यहां से New Blog पर क्लिक करें।
How to create free Blog in hindi, Free Blog Kaise Banaye, Hindi Capitals Step #6

New Blog पर Click करते ही आपके सामने एक New Pop-up Page खुल कर आ जाएगा यहां पर आपको तीन काम करना होगा। Title, Address और Templates को Select करके Create Blog पर Click करना होगा।

Title: Title वह होता है, जो Google के Search का परिणाम आता है इसमें Blogs के Titles ही होते हैं।

Address: किसी Blog का Address वह रास्ता होता है जो आपको किसी Blog तक पहुंचाता है। Address एक Website की तरह ही होता है। जैसे मेरे Blog का Address है “www.hindicapitals.com” लेकिन यहां पर आपको WWW नहीं लिखना है वह By default होता है और यही आपके Blog का URL होता है।

Templates: यह किसी भी Blog का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है। यह एक Designing पार्ट है। किसी भी Blog की Designing इन्हीं Templates के द्वारा की जाती है। यह महत्वपूर्ण इसलिए है कि जब आपके Blog में कोई New User आता है तो वह सबसे पहले Designing ही देखता है इसलिए आप कोई एक Template Select करके Create blog पर Click कर दीजिए।

How to create free Blog | हिंदी में जानकारी Free Blog Kaise Banaye - By Hindi Capitals अगर आप अपने Blog को और ज्यादा सुंदर बनाना चाहते हैं तो इन्हें जरूर पढ़ें।

Step #7

अब आपका Blog बनकर तैयार हो गया है अब आप New post पर Click करके Articles लिख सकते हैं।

How to create free Blog | हिंदी में जानकारी Free Blog Kaise Banaye - By Hindi Capitals

Note: लेख खत्म होने से पहले मैं आपको एक Important बात बताता हूं इसे आप ध्यान से जरूर पढ़िएगा।

जरूर पढ़ें: दुनिया में ना जाने कितने लोगों ने अपना Blog बनाये हैं, Blogging करना Start किया है। कुछ लोगों ने उस मुकाम को हासिल किया,  अपनी अलग पहचान बनाई जिन्हें दुनिया के लोग जानते हैं और कुछ लोग तो ऐसे हैं जो थक हार कर बैठ गए हैं Blogging करना ही छोड़ दिया है क्योंकि उन्होंने Blogging करना Start तो किया लेकिन निरंतर उस पर काम नहीं किया। तो दोस्तों अगर आपको भी इस दुनिया में अपनी कोई पहचान बनाना है तो आपको अपने Blog पर निरंतर काम करना होगा अगर आप निरंतर काम नहीं करेंगे तो ऊपर दिए गए 7 Steps आपके लिए बेकार हैं।

इसे भी पढ़े:

मैं उम्मीद करता हूं दोस्तों कि आप लोग इस आर्टिकल को पढ़कर अपना Free Blog तैयार कर लिया होगा अगर अभी भी आपका Blog और Blogging से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप बेहिचक पूछ सकते हैं। प्रश्न पूछने के लिए नीचे दिए गए Comment Box में कमेंट करें मैं उसका उत्तर जरूर दूंगा। अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करिएगा।

इसे भी देखे:

What is Blog in Hindi, How to create a free blog in Hindi, How to create a blog for free and make money, How to create a blog on blogger, free blog platforms, blogger free blog sites, how to create a free blog

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here