Characteristics of Computer in Hindi [कंप्यूटर की विशेषताएं]

Characteristics-and-Features-of-Computer-in-Hindi

Characteristics of Computer in Hindi [कंप्यूटर की विशेषताएं]: आज का आधुनिक युग मशीन का युग है। हर Machine में अलग-अलग गुण और अलग-अलग Features होते हैं जिसमें Computer एक ऐसी मशीन है जो अपनी विशेषताओं के लिए जानी जाती है।

Computer में अनेकों गुण पाए जाते हैं जो उस पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। तो चलिए जानते हैं Computer की कुछ प्रमुख विशेषताओं के बारे में।

Features of Computer in Hindi या Characteristics of Computer in Hindi.

Features-and-Characteristics-of-Computer-in-Hindi

Computer की विशेषताएं (Characteristics of Computer in Hindi)

1. Fast Speed (गति या शीघ्रता)

जब आपको कोई छोटी सी Calculation करने को दिया जाता है तो उसे करने में आप काफी समय लगा देते हैं लेकिन वही Calculation अगर आप Computer से करते हैं तो पलक झपकते ही हो जाता है। इसका मतलब Computer में गति है जो किसी भी काम को गति के साथ कर सकता है। Computer को गति Processor द्वारा मिलती है। Computer की गति को Millisecond, Microsecond या Nanosecond में मापी जाती है।

इसे भी पढ़े: प्रोसेसर क्या है और कैसे काम करता है? पूरी जानकारी।

2. Accuracy (शुद्धता या सत्यता)

Computer किसी भी काम को तेज गति के साथ तो करता ही है लेकिन इसके साथ-साथ सही तरीके से भी करता है। Computer किसी भी काम को करने में कोई गलती नहीं करता है हमेशा सही परिणाम देता है क्योंकि Computer यूजर द्वारा दिए गए निर्देशों (Instructions) के अनुसार काम करता है।

यदि Computer द्वारा दिया गया परिणाम गलत है तो इसका मतलब यूजर द्वारा गलत Data Input किया गया है इसलिए गलत परिणाम आ रहा है। यदि आपके द्वारा दिए गए निर्देश सही हैं तो Computer कोई गलती नहीं करता है। Computer अपना हर काम Accurate रखता है।

Must Read: कंप्यूटर क्या है पूरी जानकारी।

3. Automation (स्वचलन या स्वचालित)

आधुनिक युग में बहुत सारी मशीनें हैं जो Automatic काम करती हैं उनमें से Computer एक मुख्य उपकरण है। Computer को काम करने के लिए निर्देश देना पड़ता है। Computer को यह निर्देश Program यह Software द्वारा मिलते हैं। हर काम को करने के लिए अलग-अलग Program और Software बनाए जाते हैं।

Computer की Memory में Program लोड करने के बाद वह अपना काम करना शुरू कर देता है। उदाहरण के लिए मान लो Computer द्वारा Printer से 50 Page प्रिंट करना है तो इसके लिए Computer को एक बार निर्देश दे दिया जाता है उसके बाद से वह Automatic 50 Page प्रिंट करने के बाद ही रूकता है।

इसे भी पढ़े: Artificial Intelligency क्या है? [आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की संपूर्ण जानकारी।]

4. Storage Capacity (भंडारण क्षमता)

Computer में Storage Capacity बहुत अधिक होती है। इसमें किसी भी प्रकार का Data या Information को रखा जा सकता है। Computer की Storage Capacity Expandable होती है इसका मतलब इसकी Storage क्षमता को बढ़ाया भी जा सकता है।

इसमें Large Data रखने की Capacity होती है वह Data कुछ भी हो सकता है जैसे- Audio, Video, Text या कोई अन्य प्रकार की Files. Computer में इंटरनेट कनेक्शन के द्वारा Cloud Storage में भी Data को रखा जा सकता है और इन सभी Data को जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

Must Read: कंप्यूटर की जेनरेशन्स क्या थी? पूरी जानकारी।

5. Reliability (विश्वसनीयता)

Computer एक बहुत विश्वसनीय उपकरण है। यह अपना सारा काम विश्वसनीयता के साथ करता है। Computer किसी भी काम को करते हुए कभी थकता नहीं है। लोग इस पर काफी विश्वास करते हैं। Computer के द्वारा दिया गया परिणाम विश्वसनीय होता है।

इसे भी पढ़े: मदरबोर्ड क्या है? और कैसे काम करता है पूरी जानकारी।

6. Versatility (स्थिरता या चंचलता)

Computer अपनी अस्थिरता और चंचलता के कारण दुनिया में बहुत तेजी से आगे बढ़ा है। यह Mathematical Calculation और Scientific कार्यों के साथ साथ व्यवसायिक क्षेत्र में भी काफी इस्तेमाल किया जाता है। अभी के समय में लगभग हर क्षेत्र में कंप्यूटर इस्तेमाल होने लगा है जैसे- Bank, Railway, School, Business इत्यादि।

Also Read: कंप्यूटर पर निबंध [Computer Essay in Hindi]

7. Diligence (कर्मठता या परिश्रम)

Computer एक परिश्रमी उपकरण है जो लम्बे समय तक लगातार काम करते हुए कभी थकता नहीं है। बिना कोई गलती किए हुए Computer घण्टों या महीनों तक लगातार काम कर सकता है। वहीं मनुष्य की बात की जाए तो वह कुछ ही घंटे काम करने के बाद थक जाता है लेकिन Computer बिना किसी भेदभाव के अपना कार्य करता है चाहे वो काम आसान हो या कठिन।

इसे भी पढ़े: Cashe Memory क्या है?  कैश मेमोरी की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी मे।

8. Quick Decision (निर्णय लेने की क्षमता)

Computer को जब कोई Task करने के लिए दिया जाता है तो वह तुरंत Decide कर लेता है कि उसे क्या करना है। Computer में निर्णय लेने की क्षमता बहुत तेज होती है। तुरंत Decision लेने के बाद Computer उस कार्य को करना शुरू कर देता है और परिणाम भी यूजर तक जल्दी पहुंचाता है।

Also Read: Full Form of Computer in Hindi [कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है?]

9. Secrecy (छुपाना या गोपनीयता)

Computer में किसी चीज को छुपाने की भी क्षमता होती है। Computer में किसी भी Data या Information को गोपनीय (Encrypt) करके रखा जा सकता है। Computer में Password का प्रयोग करके आप कोई भी Data या Information को Secure करके रख सकते हैं। जिस Data में आप Password लगाकर रखते हैं उसे केवल Password जाने वाला व्यक्ति ही Open कर सकता है। यह भी Computer का एक सराहनीय Features है।

इसे भी पढ़े: URL क्या है? यह कैसे काम करता है पूरी जानकारी।

10. Remembrance Power (याद रखने की क्षमता)

Computer में याद रखने की क्षमता भी होती है। Computer सभी प्रकार की बातों को या अपने द्वारा किए गए सभी कार्यों को मेमोरी में Store करके रखता है। आप जो Data या Information को Computer में डालते हैं तो वह उसे अपने मेमोरी में Store कर लेता है और वह Data हमेशा Computer अपने पास रखता है और बाद में कभी भी आवश्यकता पड़ने पर उसे उपलब्ध कराता है।

इसे भी पढ़े: कंप्यूटर का इतिहास क्या है हिंदी मे पूरी जानकारी।

आज के इस लेख में Computer की संपूर्ण विशेषताओं (Characteristics of Computer in Hindi) के बारे में जानकारी दी गई है। आशा करता हूं आप पूरा लेख ध्यान से पढ़े होंगे अगर ध्यान से पढ़े होंगे तो Computer के Characteristics के बारे में अच्छी तरह जान गए होंगे। इस लेख को अपने दोस्तों को Facebook, WhatsApp, Google Plus या अन्य Social Media के जरिए Share जरूर करिये।

अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव हो तो नीचे दिए गए Comment Box में Comment करके जरूर बताइए।

[Characteristics of Computer in Hindi, Features of Computer in Hindi]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here