Advantages and Disadvantages of Computer in Hindi

Advantages-and-Disadvantages-of-Computer-in-Hindi

[कम्प्यूटर के फायदे और नुकसान] Advantages and Disadvantages of Computer in Hindi: आज के इस लेख में हम लोग Computer ke Fayde और Computer ke Nuksan (Advantages and Disadvantages of Computer in Hindi) के बारे में बात करेंगें।

आज का युग आधुनिक युग चल रहा है दुनिया बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है और इस आधुनिक युग में Computer ka Mahatva सबसे ज्यादा है। Computer लोगों की जरूरत बन चुका है। कई लोगों के लिए तो Computer एक जादू की तरह है जो कई सारे काम एक साथ चुटकियों में कर देता है। आजकल लगभग सभी क्षेत्र में Computer के बिना कुछ काम ही नहीं होता है।

इसे भी पढ़े: कंप्यूटर क्या है हिंदी मे पूरी जानकारी।

कम्प्यूटर के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Computer in Hindi)

कंप्यूटर के आने से लोगों को अनेकों लाभ तो हुए ही हैं लेकिन इसके साथ-साथ कुछ Computer ke Nuksan भी हैं जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं। Computer ka Mahatva (Fayde) क्या है? और Computer ke Hani क्या है? अगर आप इन सवालों को जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़िएगा।

इसे भी पढ़े: मदरबोर्ड क्या है? और कैसे काम करता है पूरी जानकारी।

आज के इस Digital World में Computer का मतलब केवल Laptop या Desktop ही नहीं है बल्कि आजकल Mobile और Tablet भी एक Computer ही हैं।

इसे भी पढ़े:

Advantages, Benefits and Importance of Computer in Hindi

1. Computer के आविष्कार से लोगों के काम आसान हो गए हैं क्योंकि Computer मनुष्य से तेज काम करता है। यह बड़ी से बड़ी गणना को सेकेंडों में कर देता है।

2. Computer में बहुत सारा Data सुरक्षित रखा जा सकता है और उसे कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Computer को इंटरनेट से Connect करके अपने डेटा को Google Drive में भी Save किया जा सकता है जिसे Cloud Storage कहा जाता है।

3. Computer में इंटरनेट Connect करके Social Media के द्वारा लोग एक दूसरे से Connect रह सकते हैं। (जैसे: Facebook, WhatsApp, Email, Twitter etc.)

4. Computer में Internet के द्वारा कोई भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

5. Computer में Internet का इस्तेमाल करके किसी को भी ऑनलाइन पैसा भेजा जा सकता है। Computer बैंकिंग क्षेत्र में भी लोगों का काम आसान किया है।

6. Computer के द्वारा Traveling के क्षेत्र में भी Development हुआ है। Bus Booking, Train Booking, Flight Booking, Hotal Booking सब कुछ कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन किया जा सकता है।

7. Technology की छेत्र में Computer का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। Computer का इस्तेमाल करके बड़ी-बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियां नई नई Technology का आविष्कार कर रही हैं इससे लोगों का काम आसान होता जा रहा है।

8. Computer के द्वारा हर सामान घर बैठे मंगाया जा सकता है। Computer में इंटरनेट Connect करके हर सामान ऑर्डर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े:

Disadvantages of Computer in Hindi

एक तरफ Computer के फायदे हैं जो मनुष्य के जीवन को आसान बना रहा है तो दूसरी तरफ इसके नुकसान भी है जिससे मनुष्य को हानि भी पहुंचती है। तो चलिए जानते हैं कि Computer हमारे लिए किस प्रकार से हानिकारक है।

1. जरूरत से ज्यादा Computer का इस्तेमाल बीमारी का शिकार बना सकता है।

2. Mobile और Computer का अधिक उपयोग करना स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है।

3. Computer और Mobile से आने वाली रोशनी की किरणों से हमारी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है।

4. Computer और Mobile के आविष्कार से लोग इतने आलसी हो गए हैं कि एक दूसरे के पास जाकर मिलने जुलने से अच्छा Social Media, Audio, Video Calling द्वारा मिलना पसंद करने लगे हैं इससे Relationship भी नाजुक हो जाते हैं।

5. Computer के द्वारा लोग Hacking भी करते हैं जिससे आपके Personal Data, Bank Balance को नुकसान भी पहुंचने की संभावनाएं होती है।

6. Computer या Mobile चलाने की आदत हो जाने से समय की भी बर्बादी होती है यह भी एक तरह का Computer Disadvantage है।

7. Computer और Mobile का प्रयोग शारीरिक गतिविधियों को भी प्रभावित करता है। इससे लोगों के काम करने की Speed कम हो जाती है।

8. Computer और Mobile में गाना सुनने के लिए लोग Earphones का प्रयोग करते हैं जिससे कानों के सुनने की क्षमता भी कम हो जाती है।

इसे भी पढ़े:

Conclusion

अगर देखा जाए तो Computer से अनेक फायदे तो हुए हैं लेकिन इससे कुछ नुकसान भी हुए हैं। Computer का सही तरह से इस्तेमाल करके आप अपना भविष्य बदल सकते हैं इसका गलत उपयोग करने से आप अपना भविष्य भी खराब कर सकते हैं। “Computer आपके वश में हैं आप Computer के वश में नहीं”।

अगर आपको इस लेख से कुछ जानकारी प्राप्त हुई है तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ Facebook, WhatsApp, Twitter जैसे Social Media के द्वारा Share करिए। आपको यह लेख कैसा लगा आप Comment करके जरूर बताएं। हमसे जुड़ने के लिए हमें Social Media पर Follow करें।

इसे भी पढ़े:

People Also Ask?

Advantages and Disadvantages of Computer in Hindi, Computer ke Fayde, Computer ke Nuksan, Computer ke Hani, Computer ke Advantage, Advantages of Computer in Hindi Language, Importance of Computer in Hindi, Computer ka Mahatva in Hindi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here